
महात्मा ज्योतिबा फुले
(महात्मा फुले, जोतिबा फुले, जोतिराव फुले)
जन्म: | खानवाडी,पुणे, ब्रिटिश भारत (अब महाराष्ट्र में) |
मृत्यु: | 28 नवम्बर 1890 (उम्र 63 वर्ष) पुणे, ब्रिटिश भारत |
पिता: | गोविंदराव फुले |
माता: | चिम्मनाबाई |
जीवनसंगी: | सावित्रीबाई फुले |
बच्चे: | यशवंत (गोद लिया) |
राष्ट्रीयता: | भारतीय |
धर्म : | हिन्दू |
शिक्षा: | 1841 में पुणे के स्कॉटिश मिशन हाई स्कूल |
किताबें | रचनाएँ : | गुलामगिरी (1873), त्रितीय रत्न, शेतकऱ्याचा असूड, ब्राह्मणांचे कसब |
आरम्भिक जीवन:-
महात्मा ज्योतिबा फुले का जन्म 1827 ई. में पुणे में हुआ था। एक वर्ष की अवस्था में ही इनकी माता(चिमना बाई) का निधन हो गया। इनका लालन-पालन एक बायी ने किया। उनका परिवार कई पीढ़ी पहले सतारा से पुणे आकर फूलों के गजरे आदि बनाने का काम करने लगा था। इसलिए माली के काम में लगे ये लोग 'फुले' के नाम से जाने जाते थे। ज्योतिबा ने कुछ समय पहले तक मराठी में अध्ययन किया, बीच में पढाई छूट गई और बाद में 21 वर्ष की उम्र में अंग्रेजी की सातवीं कक्षा की पढाई पूरी की। इनका विवाह 1840 में सावित्री बाई से हुआ, जो बाद में स्वयं एक प्रसिद्ध समाजसेवी बनीं। दलित व स्त्रीशिक्षा के क्षेत्र में दोनों पति-पत्नी ने मिलकर काम किया वह एक कर्मठ और समाजसेवी की भावना रखने वाले व्यक्ति थे।
महात्मा फुले जीवनी :-
जन्म 11 अप्रेल, 1827 को पिता गोविन्द राव माता चिमना बाई की कोख से ज्योतिबा फुले का जन्म हुआ। जन्म स्थान : पुणे (महाराष्ट्र) जाति: माली (माली जाति को उत्तर भारत में सैनी नाम से जाना जाता है माली जाति की उप-शाखाओं में सैनी, रामी, मारवाडी, फूल, फुलेरिया, मरार, मालाकार, रेड्डी, शाक्य, मौर्य, काछी, कुशवाहा, हरदिया, सूर्यवंशी आदि आदि उपजातियाँ है जो मण्डल आयोग व कई राज्यों की सूची में पिछड़ी जाति में शामिल है)
माता से विछोह :-
ज्योतिराव फुले की एक वर्ष की आयु में ही माता चिमनाबाई का वर्ष 1828 में देहावसान हो गया था। (महापुरुषों का इतिहास भी यही रहा है बालक सिद्धार्थ गौतम की माता महामाया देवी उनके जन्म के कुछ दिन बाद ही स्वर्ग सिधार गई थी बालक कबीर को तो जन्म लेते ही बनारस में लहरतारा सरोवर के निकट कमल पत्र पर रखकर त्याग दिया था।)
लालन पालन :-
पिता गोविन्द राव को माली बिरादरी वालों ने बहुत समझाया कि बच्चे की जिम्मेदारी देखते हुए दूसरी शादी कर लो, किन्तु उन्होंने सबको स्पष्ट मना कर दिया, उनकी मौसेरी बहन सुगणा बाई क्षीरसागर की छत्र छाया में ज्योतिबा का लालन पालन हुआ।
शिक्षा दीक्षा :-
पिता गोविन्दराव अनपढ़ थे वे धार्मिक प्रवृत्ति के होने के कारण अपनी निम्न जाति का होने के बाद भी उन्होंने अपने को कभी छोटा नहीं समझा, उनमें जातीय अभिमान था, कर्म और श्रम के प्रति गहरी निष्ठा थी। पूना शहर के मराठी पंडितगण अपने घर में ही केवल ब्राह्मण महाजन, धनिक कर्म, सामंत जमीदार और उच्च वर्ग के बच्चों को संस्कृत, व्याकरण तर्कशास्त्र, न्याय दर्शन की शिक्षा दिलाते थे। दलित व निम्न जातियों के बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते थे।
ब्रिटिश राज्य में विदेशी ईसाई धर्म प्रचारकों ने पूना में कई अंग्रेजी पाठशालाएँ खोली थी। ज्योतिबा फुले की आयु सात वर्ष की होने पर पिता ने बालक ज्योतिबा को मराठी पढ़ने लिखन का सामान्य ज्ञान व हिसाब किताब करने लायक कर पन्तोजी के स्कूल में प्राथमिक शिक्षा दिलाई उन्हें मिशनरी स्कूल में भर्ती कराया, किन्तु कट्टरपंथी हिन्दु, निम्न व शुद्र जाति के विद्यार्थियों को स्कूल से निकलवाने पर तुले हुए थे, उनके नेता धकदी दादाजी प्रभु के इशारे पर निम्न व शुद्र बच्चों के नाम काट दिये जिससे ज्योतिब की पढ़ाई बीच में ही रुक गई और अपने खेत पर माली जाति का कार्य साग भाजी, फल और फूल की खेती करने लगे, उनका विवाह 14 वर्ष की आयु में 8 वर्ष की सावित्री बाई से हो गया।
7 मार्च, 1835 को गर्वनर जनरल लार्ड विलियम बैंटिक ने आदेश जारी किया कि "ब्रिटिश सरकार द्वारा लागू की जा रही शिक्षा-नीति का उद्देश्य भारतवासियों को यूरोपीय साहित्य और विज्ञान से परिचित कराना है।
ज्योतिबा दिन में खेत में काम करते और रात्रि में घर में ही पढ़ते थे, उनके पड़ोसी उर्दू-फारसी के गफ्फार बेग शिक्षक एवं इसाई पादरी लेजिट ने 1841 में पुनः स्कूल में भर्ती करा लिया, ज्योतिबा ने अंग्रेजी भाषा की भी शिक्षा ली व वार्षिक परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त कर सबको अचंभे में डाल दिया, उनके मन में हिन्दू धर्म की विसंगतिया, उँच-नीच, जाति पाति समाज में फैले अंध-विश्वास और कुरीतियों को मानव विकास में बाधक मानता, अमीर गरीब की मानवकृत दीवारों, धर्म का उद्देश्य आत्मिक विकास ही मानवता की सेवा करना जैसे विचारों ने उथल पुथल मचा दी वे वर्ण व्यवस्था की खोखली सामाजिक दिवारों, धार्मिक पाखण्ड और जातिवाद को मिटाना चाहते थे, उनके उत्कृष्ट देश प्रेम था। घर की आर्थिक हालात ठीक नहीं होने से ऊँची शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकें। 20 वर्ष की आयु 1874 में ज्योतिबा ने उस समय की सातवी कक्षा (ग्रेजुएट) अंग्रेजी पाठशाला में पूर्ण कर सहपाठियों में अग्रज बन गये थे।
धार्मिक ग्रंथ का प्रभाव :-
ज्योतिबा ने देखा कि ईसाई धर्म ग्रंथ, इस्लाम धर्म की कुरान पढ़ने पर कहीं कोई रोक नहीं, फिर आर्य ब्राह्मणों द्वारा रचित, वेदों तथा मनुस्मृतियों को क्यों छिपाकर रखते हैं, इसका भेद जानने के लिए ज्योतिबा ने गौतम बुद्ध, तीर्थकर रामानुज, रामानंद बसवेश्वर, गुरु नानक, कबीर, दादु का साहित्य पढ़ा, साथ ही संत तुकाराम की गाथा, ज्ञानेश्वरी भागवत धर्म कथा तथा प्रो. विल्सन जोन्स आदि की हिन्दु धर्म पर लिखी अंग्रेजी कृतियाँ गीता उपनिषद, पुराण, शिवाजी महाराज व जार्ज वाशिगंटन की जीवनी पढ़ी, इनकी ज्ञान समझ कर उनका चिन्तन ऊँचाई पर पहुँचने लगा। उन्होंने समझ लिया कि शिक्षा के बिना मानव की उन्नति के द्वार बन्द रहते है।
शस्त्र विधा :-
ज्योतिबा ने छत्रपति श्री शिवाजी की वीरता के किस्से कूट कूट कर भरे थे, उन्होंने युवावस्था में मांग जाति के उस्ताद लहुजी साल्वे से भाला, बरछी तीर कमान, आदि शस्त्रों की विधा सीखी।
लहुजी के शिष्य ज्योतिबा ने सामाजिक क्रांति के कार्य को अपनाया, वासुदेव फड़के ने अंग्रेजों के विरुद्ध शस्त्र उठाया, लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने सशस्त्र क्रांति को असंभव मानकर अंग्रेजों के खिलाफ लेखनी और वाणी से जनता में असंतोष उत्पन्न किया। (वास्तव में लहुजी साल्वे अंग्रेजी सत्ता के खिलाफ सीना तानकर खड़े रहने वाले सशस्त्र क्रांति के पहले गुरु हैं।)
जीवन की महत्वपूर्ण घटना :-
ज्योतिबा अपने परम मित्र सखाराम हरि परांजपे की बारात मे निमंत्रित थे वे बारात में शामिल होकर मित्र के साथ साथ चल रहे थे एक ब्राह्मण की बारात में ज्योतिबा का सम्मानपूर्वक शामिल होना कुछ कर्मठ सनातनियों को अच्छा नहीं लगा उन्होंने अपनी नाराजगी प्रकट कर ज्योतिबा को कुछ भला बुरा कह दिया कि एक शुद्र ने ब्राह्मणों की बारात में आने की हिम्मत कैसे की? उसे पंडित पुरोहितों के शरीर से स्पर्श का दण्ड दिया जायेगा, माली का बेटा और कहाँ यह पंडितों की वर यात्रा? अपने घर में फूल माला क्यों नहीं पिरोता? उनका धर्म भ्रष्ट करने यहाँ क्या आ गया इस प्रकार सार्वजनिक रूप से अपमानित होने का प्रसंग असहनीय एवं स्वाभाविक था, इस घटना से उनकी समझ में आया कि ब्राह्मण और गैर ब्राह्मण जातियों में इतना भेद क्यों है, बहुजन समाज अज्ञान की घोर गर्त में फँसा हुआ है, उन्हें कोई अधिकार नहीं उनकी पुकार सुनने वाला धनी धोरी कोई नहीं दिन रात जानवारों की तरह काम करे, खेती करने वाला खून पसीना एक करें और फसल पर अधिकार किसी और का, भर पेट भोजन नहीं, पहनने को वस्त्र की कमी, रहने को साधारण घर भी नहीं, सड़को के किनारे खुले गगन के नीचे, वृक्षों के तले जीने मरने के लिए ही मानो धरती पर जन्म लिया हो, ब्राह्मणवादी व्यवस्था से ज्योतिबा का अंतःकरण मानो सिहर उठा, उनको हिन्दु समाज के उच्च वर्गों की तुलना में ईसाई धर्म की अच्छाइयां, मनुष्यता, सेवाभाव समानता, निःस्वार्थ छूआछूत का नामोनिशान नहीं, पर सोचने लगे, कितना अच्छा होता हमारे हिन्दू र्धम में भी यही भाव होते, संभवतः इसी प्रसंग से उन्हें प्रेरणा मिली और ब्राह्मणों की अपेक्षा दलित, पीड़ित, ब्राम्हणेतर जनता को शिक्षा प्राप्ति के अवसर यदि शासन नहीं कर सके तो वे स्वयं उसे करेंगे।
उनकी नस-नस में बगावत की लहर दौड़ रही थी वे सड़ी गली प्रथाओं तथा निषिद्ध परम्पराओं को शिक्षा द्वारा जागृति लाकर तोड़ने पर तुले हुए थे। उन्होंने शिक्षा का प्रचार और संगठित होकर करने की भावना बलवती हो गई तथा समाज में आमूल परिवर्तन करने की ठान ली, अपमान की यह घटना वरदान सिद्ध हुई वह एक महान समाज सुधारक व क्रांतिकारी बनें।
ज्योतिबा अछूतों के उद्धारक :-
पूना शहर में जब कोई अछूत गुजरता तो उसे अपनी पीठ के पीछे पत्तियों की एक झाडू बांधनी पड़ती थी जब चलता था तो स्वतः झाडू लग जाती थी, उसे गले में एक बर्तन भी बाँधना पड़ता था वह सड़क पर थूकने के बजाय उस बर्तन में थूके। जब वह चले तो आवाज देकर लोगों को संभलने का मौका देवे। ब्राह्मणों के मत में इससे प्रदुषण नहीं हो सकें।
ऊँची जाति के होज व कुंए से जल लाने का अधिकार अछूत जातियों को नहीं था इस कारण गंदा पानी पीने से अनेक रोगों के शिकार हो जाते थे। ज्योतिबा इस अमानवीय व्यवहार के मूक दर्शक कैसे हो सकते थे, उन्होंने अपने घर का होज 1849 में अस्पृश्यों के लिये खुला कर दिया। नगर पालिका के सदस्य होने के नाते उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर हौज बनवानें की व्यवस्था की। अस्पृश्यता मिटाने अछूतों को गले लगाने उनके लिये शिक्षा के द्वार प्रारम्भ करने स्त्रियों को शिक्षित करने के कार्यों के कारण कुटुमिबयों तथा उच्च जाति के लोगों ने उनके पिता के सामने रोष प्रकट कर ज्योतिराव व सावित्रीबाई को घर से बाहर निकलवा दिया वे महारो को शिक्षित करने उनके यहाँ रहने लगे समाज द्वारा बहिष्कृत होने का उन्हें रंज मात्र दुःख नहीं था।
महात्मा गांधी को ज्योतिबा के हरिजन उद्दार का सक्रिय पुरस्कार बीसवीं सदी में मिला तथा हरिजन की बस्ती में रहने का साहस दिखाया। माली समाज के ज्योतिबा सावित्री बाई फुले ही ऐसे महा मानव थे जिन्होंने नीची जाति के लोगों को समानता का अधिकार दिलान का क्रांतिकारी संघर्ष आजीवन जारी रखा।
सावित्री बाई फुले प्रथम महिला शिक्षक :-
महात्मा फुले ने 20 वर्ष की आयु में अहमदनगर में उनके जज मित्र गोविंदे से भेंट की उनके साथ अमरीकन ईसाई पादरी महिला कुमारी फर्राट के मिशनरी स्कूल को देख प्रभावित हुए और पूना में ऐसा प्रयोग का संकल्प लेकर, बुधवार पेठ के भिंडे के मकान में प्रथम दलित महिला शिक्षा का उत्तरदायित्व 1848 में सौंपा, पुरानवादियों ने इस कदम की आलोचना की। हो-हल्ला मचा कि एक हिन्दू नारी शिक्षक बनकर समाज व धर्म से विद्रोह कैसे कर सकती है नारी को पढ़ना और पढ़ाना धर्म व शास्त्रों के विरुद्ध है। सावित्री बाई जब विद्यालय जाती तो वे लोग उन पर मिट्टी, धूल, गोबर, पत्थर फेंक कर ताने कसते किन्तु वे अपने उद्देश्य से विचलित नहीं हुई और ना ही घबराई, दलित शिक्षा के कार्यों से फुले के पिता गोविंद राव उच्च जाति के दबाव और बहकावे में आकर उन्होंने दोनों को घर से निकाल दिया।
आर्थिक कठिनाई और उलाहनों के कारण 1849 में स्कूल बन्द करना पड़ा किन्तु मित्र गोविंदे की प्रेरणा से जूना गंज पेठ में पुनः स्कूल खोल दिया जिसने दलित, पिछड़ों में हलचल मचाई पड़ोसी मुंशी गफ्फार बेग की बेटी फातिमा तथा एक ब्राह्मण युवक विष्णु पंत थट्टे ने पढ़ाना चालू किया किंतु भट्ट कट्टरपंथियों के उलाहने से स्कूल छोड़ गये।
मराठी शिक्षक केशव शिवराम भवालकर ने सावित्री बाई को शिक्षित प्रशिक्षित किया। 1850 में उनके विदयालय में दलितों के बच्चों की संख्या बढ़ने लगी। 3 जुलाई 1851 को अन्ना साहब चिपलूकर के बुधवार पेठ में एक और विद्यालय खोला व सावित्री बाई मुख्य अध्यापक बनी। 17 सितम्बर को रास्ता पेठ में एक और विद्यालय चालू किया।
17 फरवरी, 1852 को स्कूल का निरीक्षण हुआ, जिसमें उन्हें प्रशंसा मिली और विभिन्न स्थानों पर दलित पिछड़ी महिलाओं के 18 विद्यालय प्रारम्भ हो गये। 16 नवम्बर को विश्राम बाडा में सार्वजनिक अभिनंदन एवं सरकार की ओर से मेजर कैंडी द्वारा फुले विद्यालय की प्रशंसा की तथा शाल व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। 1853 में मराठी ज्ञान प्रकाश व पूना आबजर्वर आदि समाचार पत्रों में सम्पादकीय छपे। कट्टरपंथियों में निराशा फैली। हमारे देश के इतिहास में सावित्री फुले प्रथम दलित शिक्षिका बनी।
सती प्रथा एवं विधवा विवाह :-
बंगाल में राजा राम मोहन राय ने सती प्रथा को बन्द कराने का कार्य किया व 27 सितम्बर, 1833 को उनकी मृत्यु हो गई। महात्मा फुले ने पूना में सती प्रथा का विरोध किया और विधवाओं के विवाह कराने के अभियान में 500 उत्साही कार्यकर्ताओं की अक्टूबर 1853 में भवानी विश्वनाथ की अध्यक्षता में हुई सभा में विधवा विवाह का प्रस्ताव कट्टर पंथियों के भय होने से सर्वसम्मति से पास नहीं हो पाया। 1854 में एक विधवा युवति का विचित्र व्यवस्था के अन्तर्गत खोखले पेड़ के तने में बैठकर अग्नि परीक्षा देने का प्रस्ताव शंकराचार्य द्वारा रखा जिसे फुले ने अजीबो गरीब व अव्यवहारिक एवं गुमराह करने वाला कदम बताया। 1860-61 में महादेव गोविन्द रानाडे ने 'विधवा पुनर्विवाह संघ' की स्थापना कर पंढरपुर में विधवा आश्रम खोला।
पूना और आस पास के अधिकांश ब्राह्मण विधवा बहनों पर कट्टर परिवारजन की कड़ी देखरेख व अमानुषिक व्यवहार करते थे ये बहनें फुले के विधवा आश्रम की ओर आकृष्ठ हुई। उन्होंने 1863 में पतित व पथभ्रष्ट हुई अभागिन के बाल हत्या को रोकने के लिये एक आश्रम 'बाल हत्या प्रतिबंधक गृह' खोला एक ब्राह्मणी विधवा काशीबाई गर्भवती की प्रसूति अपने घर कराई। उसके बेटे यशवंत को गोद लिया। आर्य समाज ने भी ज्योतिबा फुले की बाल हत्या रोकने व विधवा विवाह, सतीप्रथा रोकने के आदर्शों से प्रेरणा ली। 1866 में विष्णु शास्त्री पंडित के सक्रिय सहयोग से फुले ने बम्बई प्रेसिडेंसी में विधवा विवाह समितियाँ गठित की उनकी देखादेखी 1867 में उच्च जाति के युवकों ने पूना एसोसियेशन बनाया जो चल नहीं सका।
1871 में सावित्री बाई को संयोजक बनाकर पूना में विधवा आश्रम खोला। ब्रिटिश सरकार ने 1872 में नेटिव मेरिज एक्ट लागू किया। 25 दिसम्बर, 1873 में ज्योतिबा एक सम्बन्धी की पत्नि का देहान्त होने पर उसका एक विधवा से विवाह कराया उनके अनुयायी विष्णु शास्त्री पंडित ने विधवा ब्राह्मणी से शादी की एवं इंद्र प्रकाश पत्रिका में विधवा विवाह के, फुले के समाज सुधार पर, सम्पादकीय लेख लिखे। विधवा विवाह के अभियान के परिणाम स्वरूप नारी उत्थान का फुले का अभियान सफल होने से 'सती-प्रथा' रुकी।
ज्योतिबा फुले नगर पालिका मेम्बर :--
ईस्ट इण्डिया कम्पनी से ब्रिटिश सरकार ने 1858 में इण्डिका एक्ट के आधीन भारत पर सत्ता सिंहासन हासिल कर लिया और 1 जनवरी, 1877 को महारानी विक्टोरिया भारत की साम्राज्ञी घोषित हुई। ब्रिटिश सरकार ने 1876 में भारत में स्वायत शासन नीति अपनाई जिसमें ज्योतिबा फुले को पूना नगर पालिका का सदस्य बनाया। 1882 के कानून से चुनाव की व्यवस्था लागू की।
माली जाती के ज्योतिबा फुले को सदस्य बनने के बाद उन्होंने सर्वप्रथम पिछड़ी व निम्न जाति के मोहल्लों में पानी, बिजली और सफाई की आवाज उठायी धनी मानी मेम्बरों ने ज्योतिबा के प्रस्तावों का खुलकर सर्मथन किया किन्तु धन की कमी बताई, ज्योतिबा ने धन की बात को बेमानी बताया उनके लोकहित के प्रयास सफल होने से प्रतिष्ठा बढ़ी। 1878 में बजट प्रस्तावा आया कि 50 रूपये मासिक में एक लिपिक की भरती की जाये, ज्योतिबा ने सुझाया कि एक 30 रू. में व एक 20 रु. में भरती की जाय जिससे दो लोगों को रोजगार मिले यह प्रस्ताव मान्य हो गया। उनके पास ब्राह्मण, मुसलमान, ईसाई ओर दलित जाति के लोग आते थे। वे हिसाब किताब व जाँच उप समिति के सदस्य बने।
नगर से कूड़ा करकट को बाहर उपयुक्त स्थान पर रखने की सिफारिश की। फुले के सुझावों में आमसभा की अनुमति के बिना पैसा खर्च नहीं किया जाये, प्रबन्ध समिति बनाने, आतंरिक गुटबाजी और स्वार्थ सिद्धि के विरुद्ध होकर लोकहित को प्राथमिकता देते थे। सब्जी बाजार की दुकान का किराया चार आना से अधिक न हो।
सब जानते थे कि ज्योतिबा सच्चे देशभक्त और समाज सुधारक है, फिजूल खर्ची के विरोधी थे। जब लार्ड लिटन पूना आये तो कुल 36 सदस्यों में से ज्योतिबा ने ही स्वागतद्वारों की फिजुलखर्ची के प्रस्ताव का विरोध किया, शराब की दुकान बढ़ाने के प्रस्ताव का विराध किया। पशु चिकित्सा कॉलेज/प्राईमरी पाठशाला में छात्रवृति बढ़ाने/एक अंग्रेज गवर्नर के नाम से सब्जी मण्डी बनी, यही बाद में 'फुले मार्केट' के नाम पर आज तक है। नगर पालिका की सदस्यता 1882 के बाद में दिलचस्पी नहीं दिखाई, वे एक मात्र ऐसे मेम्बर थे जो लोकहित के कार्यों के नाम पर जाने जाते थे।
मजदूर किसान आन्दोलन के प्रणेता :-
जब ऊँची जाति वालों ने पिता को बहकाकर फुले को विद्याअध्ययन से निकलवाया था तब वे खेतों में पिता के साथ काम में हाथ बटाते थे वे जानते थे कि किसान मजदूर कड़ी मेहनत करे तब रोटी मिलती है, अशिक्षा, धार्मिक रूढ़ियाँ और कट्टरता, अस्पृश्यता ऊँच-नीच का बोझ समाज में अपमान, मजदूरों की दुर्दशा, सांमतों, जमीदारों ऊँची जाति के दुकानदारों कारखाना मालिकों के यहाँ ऐडी चोटी का जोर लगाने पर दो जून की रोटी मिलती है फिर भी अछूत के अछूत, गुलाम आदमी नहीं जैसे पशु हो की व्यवस्था से गुजरे थे। वे जानते थे कि अंग्रेज एक शासक जाति है, सामंत, जमीदारों के जरिये जमीन जोतने वाले किसानों को वश में रख बिचौलियों का कार्य करते है, अंग्रेजों के हाथ दास्तकारों, शिल्पकारों को तबाह होते देखा था। नवपूंजीवाद के फलते फुलते देशी पूंजीपतियों ने जब पैर पसारना शुरू किया तो मजदूरों का खूब शोषण किया। मुस्लिम शासक या अंग्रेज शासक रहे हो अधिकांश जनता खेती के सहारे जीविकोपार्जन करती है वे सामाजिक एवं राजनैतिक परिवर्तनों पर ध्यान नहीं देते थे। ग्रामीण शिल्पकार किसानों से अधिक संपन्न होते थे।
फुले ने गरीब मराठो को संगठित किया तथा उनका नेतृत्व किया। इधर भारत में मजदूर आन्दोलन के जनक ज्योतिबा फुले थे, उधर योरोप में कार्ल मार्क्स ने विश्व इतिहास में 1848 में कम्युनिस्ट मेनीफेस्टो प्रकाशित किया, इसी समय अमेरिका में बेलसियन चर्च में नारी आन्दोलन शुरू हुआ मार्क्स ने लिखा था-औधोगिक क्रांति के फलस्वरूप छोटे छोटे ग्रामीण धन्धे खत्म होते चले जायेंगे, खेतीहर मजदूर बढ़ते जायेंगे गाँव और कस्बो से आबादी बड़े औधोगिक नगरों की ओर पलायन करेगी नया सर्वहारा वर्ग अस्तित्व में आयेगा जो क्रांति के लिये प्रभावशाली भूमिका अदा करेगा, यही सब 1854 से 1884 के बीच हुआ।
ज्योतिबा फुले ने दिसम्बर, 1874 में महाराष्ट्र के किसानों के विद्रोह को सक्रिय सहयोग व नैतिक समर्थन दिया। ज्योतिबा फुले ने पूना नगर पालिका के सदस्य बने तब वे बम्बई के मिल मजदूरों की समस्याओं पर दिलचस्पी लेने लगे। मिलों में मजदूरों बच्चों, महिलाओं से 14 घंटे काम लेते थे। उनके 'सत्य शोधक समाज' और नारायण मेघजी लोखंडे द्वारा स्थापित 'मिल कर्मचारी संघ' ने काम के घंटे के खिलाफ आवाज उठाई 1884 में दीनबन्धु सामाजिक सभा में मजदूरों की आवाज ज्योतिबा ने उठाई जिलाधीश डब्लू बी. मुलोच की अध्यक्षता में एक आयोग बना जिसने बाल मजदूरों की आयु सात से नौ वर्ष अधिकतम बारह से चौदह वर्ष उनके काम के घंटे प्रातः सात से शाम पांच बजे व एक घंटे का बीच में अवकाश, सफाई व्यवस्था का प्रबन्ध की मांग पूरी कर दी, उन्होंने मजदूरों में सामाजिक चेतना और आर्थिक आधारों की लड़ाई लड़ने का बीज मंत्र बम्बई की धरती पर बोया था। जो भविष्य में भारत ही नहीं पूरे एशिया के सर्वहारा आन्दोलन को दिशा देने वाला सिद्ध हुआ। फुले की परम्परा को अहमदाबाद में गुलजारीलाल नंदा, बम्बई में कामरेड, जोशी तथा डांगे ने आगे बढ़ाया।
इस प्रकार यूरोप में कार्ल मार्क्स और एशिया में ज्योतिबा फुले 'किसान मजदूर आन्दोलन' के आदि प्रणेता, जन्मदाता, मार्गदर्शक है। उन्होंने पूना में 1857 में नाइयों की हड़ताल को समर्थन दिया जिससे हजामत बनाने की दर बढ़ सकी थी। किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने हेतु साहुकारों के विरुद्ध मोर्चा खोला।
ज्योतिबा की मार्मिक बात-
"शिक्षा के अभाव में बुद्धि का विनाश हो जाता है, बुद्धि के अभाव में नैतिकता का पतन हो जाता है, नैतिकता के अभाव में प्रगति रुक जाती है, प्रगति के और धनाभाव के कारण शुद्र नष्ट हो जाता है, और सभी दुःखों का कारण अविद्या है।"
महात्मा ज्योतिबा फुले और कांग्रेस 1857 में प्रथम भारतीय स्वतंत्रता संग्राम जो मेरठ से प्रारम्भ होकर दिल्ली, उत्तर भारत, मध्य भारत, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात तक जब फैला महात्मा ज्योतिबा फुले तब 30 वर्ष के युवा थे। उनके विचारों से यह जनवादी सशस्त्र क्रांति थी उत्तर भारत में जिस गति से विद्रोह फैला दक्षिण में उतना असर नहीं था। आम जनता अशिक्षा, हिन्दू धर्म में व्याप्त कुरीतियों अस्पृश्यता, ऊँच-नीच की भावना, सेना में शुद्रों को भरती नहीं करने से सम्पूर्ण जन आन्दोलन नहीं बना सका था।
फुले ने पूना में एक विशाल जुलुस सत्य शोधक समाज के बेनर पर अप्रेल, 1857 में ब्राह्मणों की पुण्य नगरी में बैलगाडी ढोल दमाकों से शहर निकाल कर सबको अचमिभत करते सभा को ज्योतिबा फुले, रमैय्या व्यंकैय्या ऐय्याचारू, महादेव गोविन्द रानाडे आदि ने सम्बोधित किया, इसी वर्ष बम्बई में भी सभाएं हुई, देश के अन्य भागों में भी स्वतंत्रता संग्राम फैल गया।
ज्योतिबा फुले जब 58 वर्ष के हुए 1885 में कांग्रेस की स्थापना हुई, उनके विचार थे कि "ब्रिटिश शासन भारत में स्थायी रूप से नहीं रह सकता"। उन दिनों कांग्रेस में ब्राह्मणों का अधिपत्य था वे कहते थे कि ब्राह्मण जब अंग्रेज अधिकारियों के साथ बैठकर अण्डे शराब, गोश्त खाते है तथा मुस्लिम रखैल औरतों से सम्बन्ध रखते है तो उनको माँगो-म्हारों के साथ स्नेह पूर्वक भोजन करने में क्या आपत्ति से सम्बन्ध रखते है तो उनको माँगो म्हारों के साथ स्नेह पूर्वक भोजन करने में क्या आपत्ति है. उन्होंने यह कहा कि कांग्रेस शोषित-पीडित भारतीय जनता की निडर आवाज उठाने वाली लोक सेवक संस्था बनाना चाहिये, कालान्तर में यही हुआ और कांग्रेस एक जन आन्दोलन बन गया, उनका सदा यही कहना था कांग्रेस जितने संघर्षों और कठिनाइयों से गुजरेगी उसका स्वरूप क्रांतिकारी होता जाएगा और वह सोये भारत को एकता के सूत्र में पिरोकर आगे बढ़ेगी। इन्हीं आदर्शों को महात्मा गांधी ने अपनाकर भारत को आजादी दिलाने में अग्रणी रहे व कांग्रेस के ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा जन नायकों की अगुवाई में भारत को आजादी मिली सत्ता प्राप्त हुई।
महात्मा की उपाधि :--
11 मई, 1888 को बम्बई के मांडवी कोलीवाडा में ज्योतिबा का भव्य अभिनन्दन किया, जिसमें विभिन्न वक्ताओं ने ज्योतिबा के असाधारण धैर्य, त्याग, ध्येय, निष्ठा, समानता समभाव आदि गुणों का वर्णन किया तो कुछ ने कहा "निरन्तर 40 वर्षों तक निस्वार्थ भाव से जनसेवा करने वाले ज्योतिबा महाराष्ट्र के आदि पुरुष है" फिर ठसा ठस भरे सभा स्थल पर राय बहादुर श्री विटठलराव वंडेकर ने कहा
"ज्योतिबा की उग्र तपस्या के कारण महाराष्ट्र के स्त्री पुरुषों का मानव अधिकारों, जागृति और चेतना की स्थायी धरोहर मिल गई है, इसलिये ज्योतिबा सच्चे महात्मा है, हम सभी उपसिथत जन ज्योतिबा को स्वस्फूर्ति से महात्मा की उपाधि प्रदान करते है" इस पर देर तक तालियाँ बजती रही।
ज्योतिबा ने कहा "यह अल्प-सा कार्य मैनें ईश्वर की प्रेरणा से किया है मैं आज तक यही मानता रहा हूँ कि जनसेवा ही सच्ची ईश्वर सेवा है और आगे भी यही करता रहूंगा।
आप सभी लोग सत्यशोधक समाज के कार्य में सहायता देकर आगे बढ़ा रहे है जिन्हें हजारो वर्षों से शुद्रादिशुद्र समझा जाता रहा है उन्हें मानव अधिकार दिलाने को ही मैं धर्म मानता हूँ, यही हर एक का कर्तव्य है। मैनें कोई विशेष कार्य नहीं किया है, लेकिन जो कार्य मैंने किया है, वह केवल कर्तव्य समझकर किया है।"
जनसमूह ने जय जयकार करते हुए कहा- राजा महाराजाओं के आश्रितों ने उनके अभिनन्दन किये होंगे, धनवानों ने अपने वर्ग के लोगों के अभिनन्दन किये होगे, विदेशियों के जुए से देश को मुक्त करने के प्रयास करने वालों को शिक्षितों द्वारा अभिनन्दन किया होगा, लेकिन दीन-दरिद्रों, शोषित मजदूरों, केवल पेट की आग बुझाने के लिये जीने वालों तथा अज्ञान की दलदल में फंसे हुऐ स्त्री-पुरुषों द्वारा अभिनन्दन पाने वाले महापुरुषों और नेता महात्मा ज्योतिबा फुले ही है।
ज्योतिबा के बाद महात्मा की उपाधि पाने वाले दूसरे जननेता महात्मा गांधी है।
महात्मा ज्योतिबा फुले द्वारा लिखी गई पुस्तकें :--
- 1885 - तृतीय रत्न
- 1869 पॅवाड़ा छत्रपति राजा शिवाजी भोसला का
- 1869 - ब्राह्मणों की चालाकी
- 1873 - गुलाम गिरी
- 1883 किसान का कोड़ा
- 1885 सत्सार (अंक 1 और 2)
- 1885 - चेतावनी
- 1885 अछूतों की कैफियत
- 1889 - सार्वजनिक सत्य धर्म पुस्तक
अखंडादि काव्य रचनाएँ तथा लेख पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित
महात्मा ज्योतिबा फुले की अंतिम बात और इहलीला पूरी :-
1888 में ज्योतिबा को लकवा की बीमारी ने घेर लिया था और वे बिस्तर पर आराम करते हुए लिखते रहते थे। 27 नवम्बर 1890 की रात्री में उन्होंने अपने निकट के लोगों को बुला लिया और कहा कि "अब इलाज का कोई उपयोग नहीं है, अब मैं जो कुछ कह रहा हूँ उसे ध्यान से सुनियेंः मित्रों। अब मेरे जाने का समय आ गया है, मैंने अपने जीवन में जिन-जिन कार्यों को हाथ में लिया उन्हें लगभग पूरा किया है, आप सभी ने मेरे कार्यों में मेरी जो मदद की उसका मूल्य आँकना संभव नहीं है, मेरी पत्नि सावित्री ने हर दम परछाई की तरह मेरा साथ दिया, मेरा पुत्र यशवंत अभी छोटा है, लेकिन उसमें कुछ करने की उमंग है, मैं इन दोनों को आपके हवाले करता हूँ। मेरे जाने से स्वाभाविक रूप से आपको दुःख होगा, लेकिन जो जन्मता है, उसका मरना भी तो स्वाभाविक है। पहले हमारे पूर्वज गये आज मैं जा रहा हूँ, कल आप भी जाएंगे जब यह निश्चित है तब व्यर्थ शोक क्यों किया जाए?
आप अपना कर्तव्य करते रहें और सत्यशोधक समाज के विचारों को अपनाएँ, आपको मेरे साथ बहुत तकलीफें सहनी पड़ी और आगे इनमें भी ज्यादा तकलीफें सहनी पड़ सकती है लेकिन उनसे न डरते हुए ईश्वर के प्रति आदर रखते हुए आप अपना कार्य करते रहे।" रात के दो बज गये, ज्योतिबा ने सभी से प्रार्थना करने का अनुरोध किया, प्रार्थना शुरू हुई और थोड़ी देर में ज्योतिबा की इहलीला पूरी हो गई। 28 नवम्बर, 1890 को दोपहर बारह बजे यशवंत ने अंतिम संस्कार किया और एक महात्मा साहसी, कर्मठ, प्रेरक, बहुआयामी व्यकितत्व सामाजिक क्रांति के अग्रदूत सदा-सदा के लिए ओझल हो गये।
महात्मा ज्योतिबा फुले का वसीयतनामा :--
- ज्योतिबा फुले ने 10 जुलाई, 1887 को अपना वसीयत नामा लिखा जिसका 18 जुलाई, 1887 को इसका पंजीकरण हुआ।
- यह वसीयत नामा आज भी महात्मा फुले के सरकार द्वारा संरक्षित उनके निवास पुणे में दर्शनीय है।
- "मेरे बड़े भाई थे राजाराम गोविंद फुले, वे अब जीवित नहीं है।
- जिस दिन मैं और वे अलग हुए, उस दिन से हम दोनों ने अपना अपना जीवन व्यवसाय कर जो चल तथा अचल संपति अर्जित की और हर एक अपनी-अपनी संपति का मालिक है।"
- "मेरी पत्नी के कोई संतान न होने से गंज पेठ में, केसोपंत सिंदी के मकान में रहने वाली काशी नामक स्त्री के पुत्र होते ही, मेरी पत्नी ने स्वयं उसकी नाल काटी और उसका अपने बेटे की तरह ही लालन-पालन किया, हमने उसे गोद लिया और उसका नामकरण किया है।
- " यशवंत उसकी आयु अब लगभग तेरह वर्ष
"हम दोनों के बाद हमारा पुत्र यशवंत हमारी चल अचल संपति ओर अन्य संपति का स्वामी होगा, वयस्क बन जाने पर वह वंश परम्परा से उक्त सम्पति का स्वामी बने और उसका लाभ लें हमारी संपति पर हमारे रिश्तेदारों और भतीजा गणपत राजाराम फुले आदि का कोई उत्तराधिकार या स्वामित्व नहीं है हमारा पुत्र यशवंत अभी अवयस्क है, इसलिए मैं और मेरी पत्नी सावित्री उसका पालन-पोषण कर उसे पढ़ा रहे है इसके मूल में यहीं उद्देश्य है कि यशवंत अज्ञानी तथा पीडित, दीन हीन शुद्रातिशुद्र भाईयों को उनके मानव अधिकारों का ज्ञान कराए और धूर्त, ठग, मानवद्रोही, पंडे-पुरोहितों के चंगुल से उन्हें मुक्त करने में अपना जीवन, अपना सर्वस्व लगाए तथा अपना जीवन सार्थक बनाए। हम दोनों की मृत्यु के बाद, सत्यशोधक समाज के नियमों के अनुसार हम दोनों का अंतिम संस्कार करने का अधिकार केवल यशवंत को है हम दोनों के कुल की प्रथा के अनुसार यथा संभव नमक के साथ दफनाये जाएँ।"
"यदि मेरी मृत्यु के बाद यशवंत नियमित रूप से स्कूल जाकर, अध्ययन करके मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण करके अन्य उपाधियाँ प्राप्त करने का प्रयास न करें, आवारा बन जाए या पराये व्यक्ति के पुत्र जैसा बर्ताव करने लगे, तो मेरी पत्नी सत्यशोधक समाज के सदस्यों के बहुमत से यशवंत को मेरे हिस्से वाले पुणे के मकान, खेत, बगीचे और कुएँ का हिस्सा देकर उसे अन्य संपति से बेदखल कर दे और सत्यशोधक समाज के सदस्यों के बहुमत से यशवंत के बदले माली, कुनबी, गड़रिया आदि शुद्र समाज में बालक सबसे समझदार और लायक होगा, उसे मेरी संपति का स्वामी बनाए और उसके हाथों सभी कार्य कराए, संक्षेप में शुद्रातिशुद्र को अपना दासानुसादास मनाने वाले ब्राह्मणों और उनके अनुयायियों की, मेरे शव और तत्संबधी विधियों पर छाया भी पड़ने न दी जाए।"
महात्मा ज्योतिबा फुले से जुड़ी प्रमुख रोचक बातें :-
1. अपने जीवन काल में उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखीं-गुलामगिरी, तृतीय रत्न, छत्रपति शिवाजी, राजा भोसला का पखड़ा, किसान का कोड़ा, अछूतों की कैफियत. महात्मा ज्योतिबा व उनके संगठन के संघर्ष के कारण सरकार ने ‘एग्रीकल्चर एक्ट’ पास किया।
2. ज्योतिबा ने ब्राह्मण-पुरोहित के बिना ही विवाह-संस्कार आरम्भ कराया और इसे मुंबई उच्च न्यायालय से भी मान्यता मिली। वे बाल-विवाह विरोधी और विधवा-विवाह के समर्थक थे।
3. उनके पहले स्कूल में लड़कियों को पढ़ाने के लिए जब कोई योग्य अध्यापिका नहीं मिलीं तो इस काम के लिए उन्होंने अपनी सावित्री फुले को इस योग्य बनाया।
4. उच्च वर्ग के लोगों ने आरंभ से ही उनके काम में बाधा डालने की कोशिश की लेकिन जब फुले आगे बढ़ते ही गए तो उनके पिता पर दबाब डालकर पति-पत्नी को घर से निकालवा दिया। इससे कुछ समय के लिए उनका काम रुका जरूर लेकिन शीघ्र ही उन्होंने एक के बाद एक बालिकाओं के तीन स्कूल खोल दिए।
5. दलितों और निर्बल वर्ग को न्याय दिलाने के लिए ज्योतिबा ने 1873 में 'सत्यशोधक समाज' की स्थापना की।
6. उनकी समाजसेवा देखकर 1888 ई. में मुंबई की एक विशाल सभा में उन्हें 'महात्मा' की उपाधि दी गई।
7. वर्ष 1848 में ज्योतिबा फुले एक ब्राह्मण मित्र की शादी में भाग लेने गये हुए थे। यहां पर निम्न जाति का होने के कारण ज्योतिबा फुले को खूब जलील किया गया। उसी समय उन्होंने सामाजिक असमानता को जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खाई की।
8. शिक्षा के साथ-साथ फुले दंपति ने विधवा के लिए आश्रम, विधवा पुनर्विवाह, नवजात शिशुओं के लिए आश्रम, कन्या शिशु हत्या के खिलाफ भी आवाज बुलंद किया।
9. महात्मा ज्योतिबा व उनके संगठन के संघर्ष के कारण सरकार ने ‘ऐग्रिकल्चर ऐक्ट’ पास किया।
10. ज्योतिराव ने ही 'दलित' शब्द का पहली बार प्रयोग किया था।
महात्मा ज्योतिबा फुले प्रश्नोत्तरी (Questions and Answers in Hindi)
प्रश्न 1: महात्मा ज्योतिबा फुले का पूरा नाम क्या था?
उत्तर: गोविंदराव गोविंद फुले
प्रश्न 2: महात्मा फुले का जन्म कब और कहाँ हुआ था?
उत्तर: 11 अप्रैल 1827 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था।
प्रश्न 3: ज्योतिबा फुले की पत्नी का नाम क्या था, जिन्होंने उनके साथ मिलकर समाज सुधार का कार्य किया?
उत्तर: सावित्रीबाई फुले
प्रश्न 4: ज्योतिबा फुले ने किस सामाजिक बुराई के खिलाफ सबसे पहले आवाज़ उठाई?
उत्तर: जातिगत भेदभाव और स्त्री शिक्षा के अभाव के खिलाफ।
प्रश्न 5: फुले दंपत्ति ने भारत का पहला महिला विद्यालय कब और कहाँ खोला था?
उत्तर: 1848 में पुणे में।
प्रश्न 6: महात्मा फुले ने कौन-सी संस्था की स्थापना की थी?
उत्तर: सत्यशोधक समाज (1873 में)
प्रश्न 7: सत्यशोधक समाज का मुख्य उद्देश्य क्या था?
उत्तर: समाज से जाति-भेद, ऊँच-नीच, धर्मांधता और अंधविश्वास को समाप्त करना।
प्रश्न 8: महात्मा फुले द्वारा लिखी गई प्रसिद्ध पुस्तकों में से कोई दो के नाम बताइए।
उत्तर:
गुलामगिरी
तृतीय रत्न
प्रश्न 9: महात्मा फुले ने किस वर्ग के लोगों के लिए विशेष रूप से कार्य किया?
उत्तर: शूद्रों, अति-शूद्रों, दलितों और महिलाओं के लिए।
प्रश्न 10: महात्मा फुले को ‘महात्मा’ की उपाधि किसने दी थी?
उत्तर: 1888 में मुंबई के एक अधिवेशन में विद्वानों और समाज सुधारकों ने उन्हें 'महात्मा' की उपाधि दी थी।
प्रश्न 11: महात्मा फुले का निधन कब हुआ था?
उत्तर: 28 नवंबर 1890 को।
प्रश्न 12: महात्मा फुले की शिक्षा कहाँ हुई थी?
उत्तर: उन्होंने स्कॉटिश मिशन स्कूल, पुणे में पढ़ाई की।
Early life:-
Mahatma Jyotiba Phule was born in 1827 in Pune. His mother (Chimna Bai) died when he was just one year old. He was brought up by a maid. His family had come to Pune from Satara several generations ago and started making flower garlands etc. Therefore, these people engaged in gardening were known as 'Phule'. Jyotiba studied in Marathi for some time, left his studies in between and later completed his seventh grade of English at the age of 21. He was married to Savitri Bai in 1840, who later became a famous social worker herself. Both husband and wife worked together in the field of Dalit and women's education. He was a hardworking person with a social worker's spirit.
Mahatma Phule Biography:-
Jyotiba Phule was born on 11 April 1827 to father Govind Rao and mother Chimna Bai. Birth Place: Pune (Maharashtra) Caste: Mali (Mali caste is known as Saini in North India. Mali caste has sub-branches like Saini, Rami, Marwadi, Phool, Phuleria, Marar, Malakar, Reddy, Shakya, Maurya, Kachhi, Kushwaha, Hardiya, Suryavanshi etc. which are included in the list of backward castes in Mandal Commission and many states)
Separation from Mother:-
Jyotirao Phule's mother Chimna Bai died in 1828 when he was just one year old. (The history of great men has been the same. Mother of child Siddharth Gautam Mahamaya Devi died a few days after his birth. Child Kabir was abandoned on a lotus leaf near Lahartara lake in Banaras as soon as he was born.)
Upbringing:-
Father Govind Rao was advised by the people of Mali community to remarry keeping in mind the responsibility of the child, but he refused outright. Jyotiba was brought up under the care of his cousin Sugna Bai Kshirsagar.
Education:-
Father Govind Rao was illiterate. Being of religious nature, he never considered himself inferior despite being of a lower caste. He had caste pride and deep devotion towards work and labour. Marathi Pandits of Pune city used to provide education of Sanskrit, grammar, logic and Nyaya philosophy to the children of Brahmin moneylenders, rich workers, feudal landlords and upper class only in their homes. Children of Dalits and lower castes were deprived of education.
During the British rule, foreign Christian missionaries had opened many English schools in Poona. When Jyotiba Phule was seven years old, his father made him capable of reading and writing Marathi, general knowledge and calculation and got him primary education in Pantoji's school and got him admitted in the missionary school. But fundamentalist Hindus were hell-bent on getting the students of lower and Shudra castes expelled from the school. Their leader Dhakdi Dadaji struck off the names of lower and Shudra children at the behest of Prabhu. Due to this, Jyotiba's studies were interrupted and he started doing the work of a gardener, growing vegetables, fruits and flowers on his farm. He got married to 8-year-old Savitri Bai at the age of 14.
On 7 March 1835, Governor General Lord William Bentinck issued an order that "The aim of the education policy being implemented by the British government is to introduce Indians to European literature and science. Jyotiba used to work in the fields during the day and study at home at night. His neighbour Gaffar Beg, a teacher of Urdu-Persian and Christian pastor Legit, got him enrolled in school again in 1841. Jyotiba also learnt English and surprised everyone by scoring the highest marks in the annual examination. He considered the inconsistencies of Hindu religion, caste system, superstitions and evils prevalent in the society as obstacles in human development. The man-made walls of rich and poor, the aim of religion is spiritual development and serving humanity, such thoughts created a stir. He wanted to eradicate the hollow social walls of the Varna system, religious hypocrisy and casteism. He had great patriotism. Economic conditions of the house Due to his poor health, he could not get higher education. At the age of 20, in 1874, Jyotiba completed his seventh grade (Graduate) from an English school of that time and became a senior among his classmates.
Influence of religious scriptures:-
Jyotiba saw that there is no restriction on reading Christian scriptures, Islamic Quran, then why do the Aryans hide Vedas and Manusmritis written by Brahmins? To know the secret behind this, Jyotiba read the literature of Gautam Buddha, Tirthankar Ramanuja, Ramanand Basaveshwar, Guru Nanak, Kabir, Dadu, along with the saga of Saint Tukaram, Gyaneshwari Bhagwat Dharma Katha and English works written on Hindu religion by Prof. Wilson Jones etc., Geeta Upanishad, Puranas, biography of Shivaji Maharaj and George Washington. By understanding their knowledge, his thinking started reaching heights. He understood that without education, the doors of human progress remain closed.
Weaponry:-
Jyotiba read Chhatrapati Shivaji was full of stories of his bravery. In his youth, he learnt the art of using spear, lance, bow and arrow etc. from Ustaad Lahuji Salve of the Mang caste.
Lahuji's disciple Jyotiba adopted the task of social revolution. Vasudev Phadke took up arms against the British. Lokmanya Bal Gangadhar Tilak, considering armed revolution impossible, created discontent among the people through his writing and speech against the British. (In fact, Lahuji Salve is the first guru of armed revolution who stood up against the British rule.)
Important event of life:-
Jyotiba was invited to his best friend Sakharam Hari Paranjape's wedding procession. He joined the procession and was walking with his friend. Some hardworking Sanatanis did not like Jyotiba's respectful participation in a Brahmin's wedding procession. They expressed their displeasure and said some bad things to Jyotiba that how dare a Shudra come to a Brahmin's wedding procession? He will be punished for touching the bodies of Pandits and priests. The son of a gardener, where is this procession of Pandits? Why does he not string flowers in his own house? What has come here to corrupt their religion? This incident of being publicly humiliated was intolerable and natural. This incident made him understand why there is so much difference between Brahmin and non-Brahmin castes. Bahujan society is stuck in the depths of ignorance. They have no rights. There is no one to listen to their calls. They have to work day and night like animals. The farmers toil hard and the crop belongs to someone else. There is no food to fill their stomachs. There is no clothes to wear. There is no ordinary house to live in. It is as if they have been born on earth only to live and die on the roadsides, under the open sky, under the trees. Jyotiba's conscience shuddered at the Brahminical system. He saw the goodness of Christianity, humanity, service, equality, selflessness, no trace of untouchability in comparison to the upper classes of Hindu society. But he started thinking, how good it would have been if our Hindu religion also had the same feelings. Perhaps this incident inspired him and if the government could not provide opportunities for education to the Dalit, oppressed, non-Brahmin people as compared to the Brahmins, then he himself would have done nothing. We will do it.
A wave of rebellion was running in his veins. He was hell bent on breaking the rotten customs and forbidden traditions by awakening them through education. His spirit of promoting education and organizing became strong and he resolved to bring a radical change in the society. This incident of insult proved to be a boon and he became a great social reformer and revolutionary.
Jyotiba, the savior of the untouchables:-
When an untouchable passed through the city of Pune, he had to tie a broom made of leaves behind his back. When he walked, the broom would automatically sweep the road. He also had to tie a vessel around his neck. Instead of spitting on the road, he should spit in that vessel. When he walked, he should call out and give people a chance to come to their senses. In the opinion of Brahmins, this would prevent pollution.
The untouchable castes did not have the right to fetch water from the hoses and wells of the upper castes. Therefore, they became victims of many diseases by drinking dirty water. How could Jyotirao be a silent spectator of this inhumane behaviour? He opened the water tank of his house for the untouchables in 1849. Being a member of the Nagar Palika, he arranged for the construction of water tanks in public places. Due to his work of eradicating untouchability, embracing the untouchables, opening the doors of education for them, educating women, the relatives and the upper caste people expressed their anger in front of his father and got Jyotirao and Savitribai thrown out of the house. He started living with Mahars to educate them. He was not only sad but also hurt at being ostracised by the society.
Mahatma Gandhi received the award of Jyotirao's active Harijan upliftment in the twentieth century and showed the courage to live in the Harijan colony. Jyotirao Savitribai Phule of Mali community was such a great human being who continued the revolutionary struggle throughout his life to get the right of equality to the people of lower castes.
Savitri Bai Phule, the first woman teacher:-
Mahatma Phule met his judge friend Govind in Ahmednagar at the age of 20. He was impressed to see the missionary school of American Christian pastor Miss Farrat and resolved to do a similar experiment in Pune. He entrusted the responsibility of the first Dalit women education in 1848 to Bhide's house in Budhwar Peth. The traditionalists criticized this step. There was a hue and cry that how can a Hindu woman rebel against society and religion by becoming a teacher. It is against religion and scriptures for women to study and teach. When Savitri Bai used to go to school, people used to taunt her by throwing mud, dust, cow dung and stones on her, but she did not get distracted from her objective and did not get scared. Phule's father Govind Rao came under the pressure and influence of the upper caste people because of the work of Dalit education and he expelled both of them from the house.
Due to financial difficulties and rebukes, the school had to be closed in 1849, but with the inspiration of friend Govind, the school was reopened in Juna Ganj Peth, which created a stir among the Dalits and backward classes. Fatima, daughter of neighbour Munshi Gaffar Beg and a Brahmin youth Vishnu Pant Thatte started teaching, but Bhatt left the school due to rebukes from fundamentalists.
Marathi teacher Keshav Shivram Bhawalkar educated and trained Savitribai. In 1850, the number of Dalit children in his school started increasing. On 3 July 1851, Anna Saheb Chiplukar opened another school in Budhwar Peth and Savitribai became the head teacher. On 17 September, another school was started in Rasta Peth.
On 17 February 1852, the school was inspected, in which she was praised and 18 schools for Dalit backward women were started at various places. On 16 November, there was a public felicitation at Vishram Bada and Major Candy on behalf of the government praised Phule School and honoured her with a shawl and a citation. In 1853, editorials were published in Marathi newspapers like Gyan Prakash and Poona Observer. Disappointment spread among the fundamentalists. In the history of our country, Savitri Phule became the first Dalit teacher.
Sati Pratha and Widow Marriage:-
Raja Ram Mohan Roy worked to stop Sati Pratha in Bengal and he died on 27 September 1833. Mahatma Phule opposed Sati Pratha in Poona and in the campaign to get widows married, in a meeting of 500 enthusiastic workers held under the chairmanship of Bhavani Vishwanath in October 1853, the proposal for widow marriage could not be passed unanimously due to fear of fundamentalists. In 1854, Shankaracharya proposed that a young widow should undergo a test by sitting in a hollow tree trunk under a strange system, which Phule called a strange, impractical and misleading step. In 1860-61, Mahadev Govind Ranade established the 'Widow Punar Vivaah Sangh' and opened a widow's ashram in Pandharpur.
Most of the Brahmin widows of Pune and the surrounding areas were subjected to strict surveillance and inhuman treatment by their orthodox family members. These sisters were attracted to Phule's widow's ashram. In 1863, he opened an ashram 'Bal Hatya Pratinidhak Griha' to stop the child murder of fallen and misguided unfortunate women. He got a pregnant Brahmin widow Kashibai delivered at his home. He adopted her son Yashwant. Arya Samaj also took inspiration from Jyotiba Phule's ideals of stopping child murder, widow remarriage and Sati Pratha. In 1866, with the active cooperation of Vishnu Shastri Pandit, Phule formed widow remarriage committees in Bombay Presidency. Following their example, upper caste youths formed Poona Association in 1867, which could not continue.
In 1871, a widow's ashram was opened in Poona with Savitribai as its convenor. The British government implemented the Native Marriage Act in 1872. On 25 December 1873, Jyotiba got a relative's wife married to a widow after his death. His follower Vishnu Shastri Pandit married a widow Brahmini and wrote editorials on widow remarriage and Phule's social reform in Indra Prakash magazine. As a result of the widow remarriage campaign, Phule's campaign for women's upliftment became successful and 'Sati Pratha' stopped.
Jyotiba Phule Municipality Member :--
The British Government took over power over India from the East India Company in 1858 under the Indica Act and on 1 January, 1877 Queen Victoria was declared Empress of India. The British Government adopted the policy of self rule in India in 1876 in which Jyotiba Phule was made a member of the Poona Municipality. The system of election was implemented by the law of 1882.
After Jyotiba Phule, who belonged to the Mali caste, became a member, he first raised his voice for water, electricity and cleanliness in the localities of the backward and lower castes. Wealthy members openly supported Jyotiba's proposals but cited lack of funds. Jyotiba said that the talk of funds was meaningless. His reputation increased when his efforts for public welfare were successful. In 1878, a budget proposal came that a clerk should be recruited at a monthly salary of Rs. 50. Jyotiba suggested that one clerk should be recruited at a salary of Rs. 30 and one at a salary of Rs. 20. The proposal to recruit two people in the cadre so that two people get employment was accepted. People from Brahmin, Muslim, Christian and Dalit caste used to come to him. He became a member of the accounts and investigation sub-committee.
He recommended keeping the garbage outside the city at a suitable place. Phule's suggestions included not spending money without the permission of the general assembly, forming a management committee, giving priority to public welfare against internal factionalism and self-interest. The rent of a shop in the vegetable market should not be more than four annas.
Everyone knew that Jyotiba was a true patriot and social reformer, he was against wasteful expenditure. When Lord Lytton came to Pune, out of a total of 36 members, Jyotiba was the only one who opposed the proposal of wasteful expenditure on the welcome gates, opposed the proposal to increase the number of liquor shops. Veterinary college/increase scholarship in primary school/a vegetable market was built in the name of an English governor, which later became 'Phule Market' till date. He did not show interest in municipal membership after 1882, he was the only member who was known for his public welfare works.
Pioneer of the Mazdoor Kisan Andolan:-
When the upper caste people had misled his father and made him leave school, he used to help his father in the fields. He knew that farmers and labourers get food only when they work hard. Illiteracy, religious orthodoxy and bigotry, untouchability, the burden of casteism, humiliation in society, the plight of labourers, the feudal lords, landlords, upper caste shopkeepers, factory owners, only when they put in a lot of hard work, they get food for the day. Still, they had to go through the system of untouchables, slaves, not humans but animals. He knew that the British were a ruling caste, they worked as middlemen by controlling the farmers who tilled the land through feudal lords and landlords. He had seen the ruin of artisans and craftsmen at the hands of the British. When the flourishing native capitalists of neo-capitalism started spreading their wings, they exploited the labourers a lot. Whether it was Muslim rulers or British rulers, most of the people earn their livelihood through agriculture, they did not pay attention to social and political changes. Rural artisans were more prosperous than farmers.
Phule organized and led the poor Marathas. Jyotiba Phule was the father of the labour movement in India, while in Europe Karl Marx published the Communist Manifesto in 1848 in the world history, at the same time women's movement started in Belsian Church in America. Marx had written - as a result of the industrial revolution, small rural businesses will keep on ending, agricultural labourers will keep on increasing, population will migrate from villages and towns towards big industrial cities, a new proletariat class will come into existence which will play an effective role in the revolution, all this happened between 1854 and 1884.
Jyotiba Phule gave active cooperation and moral support to the revolt of farmers of Maharashtra in December, 1874. When Jyotiba Phule became a member of Poona Municipality, he started taking interest in the problems of mill workers of Bombay. In the mills, the workers, children and women were made to work for 14 hours. His 'Satya Shodhak Samaj' and the 'Mill Employees Union' established by Narayan Meghji Lokhande raised their voice against the working hours. In 1884, Jyotiba raised the voice of the workers in the Deenbandhu social gathering. A commission was formed under the chairmanship of District Magistrate W.B. Muloch, which fulfilled the demand of the age of child workers being seven to nine years, maximum twelve to fourteen years, their working hours being seven in the morning to five in the evening with one hour break in between, arrangement for sanitation system. He sowed the seeds of fighting for social consciousness and economic bases among the workers on the soil of Bombay. Which proved to be a direction-giver for the proletariat movement not only in India but in the whole of Asia in the future. Phule's tradition was carried forward by Gulzarilal Nanda in Ahmedabad, Comrade Joshi and Dange in Bombay.
Thus, Karl Marx in Europe and Jyotiba Phule in Asia are the original pioneers, founders and guides of the 'farmer-labourer movement'. He supported the strike of barbers in Pune in 1857, which increased the rate of shaving. He opened a front against moneylenders to free the farmers from debt.
Jyotiba's touching words-
"Intellect gets destroyed in the absence of education, morality gets degraded in the absence of intelligence, progress stops in the absence of morality, Shudra gets destroyed due to lack of progress and money, and the cause of all sorrows is ignorance."
Mahatma Jyotiba Phule and Congress In 1857, when the first Indian freedom struggle started from Meerut and spread to Delhi, North India, Central India, Bihar, Maharashtra, Gujarat, Mahatma Jyotiba Phule was 30 years old. According to his thoughts, this was a democratic armed revolution. The speed with which the rebellion spread in North India did not have as much impact in the South. Due to illiteracy of the common people, the evils prevalent in Hindu religion, untouchability, feeling of high and low, not recruiting Shudras in the army, a complete mass movement could not be formed.
Phule took out a huge procession in Poona on the banner of Satya Shodhak Samaj in April 1857 in the holy city of Brahmins with bullock carts and drums. Jyotiba Phule, Ramaiya Vyankaiya Aiyacharu, Mahadev Govind Ranade etc. astonished everyone. Meetings were held in Bombay in the same year. The freedom struggle spread to other parts of the country as well.
When Jyotiba Phule turned 58, Congress was established in 1885. He was of the opinion that "British rule cannot remain in India permanently". In those days, Brahmins had dominance in Congress. They used to say that when Brahmins sit with British officers and eat eggs, wine, meat and have relations with Muslim concubines, then what is the problem in having food with affection with the Maang-Mhaars. He said that Congress should be made a public servant organization that fearlessly raises the voice of the exploited and oppressed Indian people, this is what happened over time and Congress became a mass movement, he always used to say that the more struggles and difficulties Congress will go through, the more revolutionary its nature will become and it will move forward by binding the sleeping India in the thread of unity. Mahatma Gandhi adopted these ideals and was a pioneer in getting freedom for India and India got independence and power under the leadership of freedom fighters and mass leaders of Congress.
Title of Mahatma:--
On May 11, 1888, Jyotiba was felicitated in Mandvi Koliwada, Bombay. Various speakers described Jyotiba's extraordinary patience, sacrifice, goal, dedication, equality, etc. Some said, "Jyotiba, who has been serving the people selflessly for 40 years, is the first man of Maharashtra." Then, in the packed venue, Rai Bahadur Shri Vithalrao Vandekar said,
"Due to Jyotiba's intense penance, the men and women of Maharashtra have got a permanent legacy of human rights, awakening and consciousness, therefore, Jyotiba is a true Mahatma. All of us present here enthusiastically confer the title of Mahatma on Jyotiba." There was a long round of applause for this.
Jyotiba said, "I have done this small work with the inspiration of God. Till date, I have believed that public service is the true service of God and will continue to do so in future as well.
All of you are helping and taking the work of Satyashodhak Samaj forward. I consider it my religion to give human rights to those who have been considered Shudras for thousands of years, this is the duty of everyone. I have not done any special work, but whatever work I have done, I have done it only considering it as my duty."
The crowd said while hailing - The dependents of kings and Maharajas must have felicitated them, the rich must have felicitated the people of their class, the educated must have felicitated those who tried to free the country from the yoke of foreigners, but the great men and leaders who have been felicitated by the poor, exploited labourers, those who live only to satisfy their hunger and men and women stuck in the swamp of ignorance are Mahatma Jyotiba Phule only.
After Jyotiba, the second leader to receive the title of Mahatma is Mahatma Gandhi.
Books written by Mahatma Jyotiba Phule:-
1885 - Tritiya Ratna
1869 Pavaada Chhatrapati Raja Shivaji Bhosla Ka
1869 - Brahminon Ki Chalaki
1873 - Ghulam Giri
1883 Kisan Ka Koda
1885 Satsar (Issue 1 and 2)
1885 - Chetna
1885 Achhuton Ki Kafiyat
1889 - Sarvajanik Satya Dharma Pustaka
Akhandadi poetic compositions and articles published in newspapers and magazines
Last words of Mahatma Jyotiba Phule and the end of this world:-
In 1888, Jyotiba was afflicted with paralysis and he used to keep writing while resting on the bed. On the night of 27 November 1890, he called his close people and said, "There is no use of treatment now. Listen carefully to what I am saying friends. Now the time has come for me to leave. I have almost completed all the tasks that I have undertaken in my life. It is not possible to estimate the value of the help you all have given me in my work. My wife Savitri has always been with me like a shadow. My son Yashwant is still young, but he has the enthusiasm to do something. I hand over both of them to you. You will naturally be saddened by my departure. But whoever is born, it is natural for him to die. Earlier our ancestors went. Today I am going, tomorrow you will also go. When this is certain, then why should we mourn in vain?
You should continue to do your duty and adopt the ideas of Satyashodhak Samaj. You had to bear many hardships with me and in future you may have to bear more hardships too. But without fearing them, you should carry on your work with respect for God. It was two o'clock in the night, Jyotiba requested everyone to pray, the prayers started and in a short while Jyotiba's life ended. On 28 November, 1890 at 12 noon Yashwant performed the last rites and a Mahatma, a brave, hardworking, inspiring, multi-faceted personality, a pioneer of social revolution disappeared forever.
Will of Mahatma Jyotiba Phule:--
Jyotiba Phule wrote his will on 10 July, 1887 which was registered on 18 July, 1887.
This will is still visible in Mahatma Phule's residence in Pune which is preserved by the government.
"My elder brother was Rajaram Govind Phule, he is no more alive.
From the day he and I separated, both of us did our respective business and earned movable and immovable property and each one is the owner of his own property." "Since my wife did not have any child, as soon as a woman named Kashi, who lived in the house of Kesopant Sindhi in Ganj Peth, gave birth to a son, my wife herself cut his umbilical cord and brought him up like her own son. We adopted him and named him." Yashwant is now about thirteen years old.
"After both of us, our son Yashwant will be the owner of our movable and immovable property and other property. When he becomes an adult, he will become the owner of the said property by lineage and take advantage of it. Our relatives and nephew Ganpat Rajaram Phule etc. have no inheritance or ownership over our property. Our son Yashwant is still a minor, so I and my wife Savitri are bringing him up and educating him. The basic purpose behind this is that Yashwant should educate the ignorant and oppressed, downtrodden Shudratishudra brothers about their human rights and spend his life and everything in freeing them from the clutches of the cunning, thugs, anti-human, priests and make his life meaningful. After the death of both of us, only Yashwant has the right to perform the last rites of both of us according to the rules of Satyashodhak Samaj. We should be buried with as much salt as possible according to the custom of both of our families."
"If after my death Yashwant does not go to school regularly, study, pass the matriculation examination and try to obtain other degrees, becomes a vagabond or starts behaving like a stranger's son, then my wife should, by a majority of the members of the Satyashodhak Samaj, give Yashwant my share of the house, fields, garden and well in Pune and evict him from the other property and by a majority of the members of the Satyashodhak Samaj, in place of Yashwant, a boy from the Shudra community like Mali, Kunbi, Gadaria etc., who is the most intelligent and capable, should be made the owner of my property and all the work should be done by him, in short, the Brahmins and their followers who consider the Shudratishudras as their slaves should not be allowed to even cast a shadow on my dead body and the rituals related to it."
Major interesting facts related to Mahatma Jyotiba Phule:-
1. During his lifetime, he also wrote many books - Gulamgiri, Tritiya Ratna, Chhatrapati Shivaji, Raja Bhosla Ka Pakhda, Kisan Ka Koda, Achuton Ki Kafiyat. Due to the struggle of Mahatma Jyotiba and his organization, the government passed the Agriculture Act.
2. Jyotiba started performing marriages without a Brahmin priest and this was also recognized by the Mumbai High Court. He was against child marriage and a supporter of widow remarriage.
3. When he could not find a qualified teacher to teach girls in his first school, he made his daughter Savitri Phule capable for this work.
4. People of the upper class tried to create obstacles in his work from the very beginning, but when Phule kept moving ahead, pressure was put on his father and the husband and wife were expelled from the house. This stopped their work for some time, but soon he opened three girls' schools one after the other.
5. Jyotiba founded the Satyashodhak Samaj in 1873 to provide justice to Dalits and the weaker sections.
6. Seeing his social service, he was given the title of 'Mahatma' in a huge gathering in Mumbai in 1888.
7. In the year 1848, Jyotiba Phule had gone to attend the wedding of a Brahmin friend. Here Jyotiba Phule was humiliated a lot due to being of a lower caste. At the same time, he vowed to uproot social inequality.
8. Along with education, the Phule couple also raised their voice against widow's ashram, widow remarriage, ashram for newborn babies, female infanticide.
9. Due to the struggle of Mahatma Jyotiba and his organization, the government passed the 'Agriculture Act'.
10. Jyotirao used the word 'Dalit' for the first time.
Mahatma Jyotiba Phule Quiz (Questions and Answers) :-
Question 1: What was the full name of Mahatma Jyotiba Phule?
Answer: Govindrao Govind Phule
Question 2: When and where was Mahatma Phule born?
Answer: On 11 April 1827 in Pune, Maharashtra.
Question 3: What was the name of Jyotiba Phule's wife, who worked with him for social reform?
Answer: Savitribai Phule
Question 4: Against which social evil did Jyotiba Phule first raise his voice?
Answer: Against caste discrimination and lack of women's education.
Question 5: When and where did the Phule couple open India's first women's school?
Answer: In 1848 in Pune.
Question 6: Which organization did Mahatma Phule establish?
Answer: Satyashodhak Samaj (in 1873)
Question 7: What was the main objective of Satyashodhak Samaj?
Answer: To eliminate casteism, discrimination, religious fanaticism and superstition from the society.
Question 8: Name any two of the famous books written by Mahatma Phule.
Answer:
Gulamgiri
Triteya Ratna
Question 9: For which class of people did Mahatma Phule work especially?
Answer: For Shudras, Ati-Shudras, Dalits and women.
Question 10: Who gave the title of 'Mahatma' to Mahatma Phule?
Answer: In a convention in Mumbai in 1888, scholars and social reformers gave him the title of 'Mahatma'.
Question 11: When did Mahatma Phule die?
Answer: On 28 November 1890.
Question 12: Where was Mahatma Phule educated?
Answer: He studied at the Scottish Mission School, Pune.