
नागार्जुन
(नागार्जुन (रसायनशास्त्री))
जन्म: | 931 AD दैहक सोमनाथ, गुजरात |
राष्ट्रीयता: | भारतीय |
धर्म : | बौद्ध |
शिक्षा: | नालंदा विश्वविद्यालय बिहार |
किताबें | रचनाएँ : | कक्षपुत्र तंत्र, आरोग्य मंजरी, योगसार, योगाष्टक, रस रत्नाकर |
नागार्जुन का जीवन परिचय:--
नागार्जुन बौद्ध दर्शन के महानतम विचारकों में से एक थे जिन्होंने मध्यमिका दर्शन की स्थापना करके बौद्ध परंपरा में एक नवीन अध्याय जोड़ा। इनका प्रभाव न केवल भारतीय दर्शन पर बल्कि पूरे एशियाई बौद्ध जगत पर गहरा रहा है। नागार्जुन को "द्वितीय बुद्ध" की उपाधि से भी सम्मानित किया जाता है क्योंकि उन्होंने बुद्ध के शून्यता के सिद्धांत को व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत किया।
जन्म और प्रारंभिक जीवन:--
नागार्जुन का जन्म लगभग 150-250 ईस्वी के बीच दक्षिण भारत के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ माना जाता है। कुछ विद्वानों का मत है कि वे आंध्र प्रदेश के विजयपुरी नामक स्थान से थे। बचपन से ही नागार्जुन असाधारण प्रतिभा के धनी थे। किंवदंतियों के अनुसार, उन्हें बचपन में एक ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि वह केवल सात वर्ष जीवित रहेंगे। इसके बाद उनके माता-पिता ने उन्हें नालंदा विश्वविद्यालय भेज दिया ताकि वह अपने शेष जीवन का सदुपयोग कर सकें।
प्राचीन भारतीय रसायन-शास्त्री नागार्जुन के जन्म-स्थान व जन्म-तिथि के संबंध में अनेक मत हैं। पर इतना अवश्य है कि उनका जन्म वर्तमान गुजरात राज्य में सोमनाथ के निकट देहकदुर्ग के एक धनवान् ब्राह्मण परिवार में हुआ था। यह भी कहा जाता है कि देर से संतान होने के कारण उनके पिता ने 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराया था, तब उन्हें पुत्र-रत्न की प्राप्ति हुई थी और बालक का नाम ‘नागार्जुन’ रखा गया। जन्म के समय ज्योतिषियों ने बालक को अल्पायु बताया और मृत्यु से बचने के लिए शीघ्र ही नालंदा जाने की सलाह दी। नागार्जुन नालंदा गए। वहाँ पर उन्होंने अध्ययन किया और फिर अध्यापन भी। कालांतर में वे वहाँ के कुलपति भी बने। जब देश में अकाल पड़ा तो नागार्जुन ने समुद्र के बीच एक द्वीप में जाकर सस्ती धातुओं से सोना बनाने की विधि (कीमियागीरी) पर अनुसंधान किया। वे सफल भी रहे और वापस आकर अकाल का संकट दूर किया। इसका उल्लेख एक तिब्बती ग्रंथ में मिलता है। नागार्जुन का योगदान अद्वितीय है। उन्होंने ‘रस रत्नाकर’ व ‘रसेंद्र मंगल’ नामक ग्रंथों की रचना की। वे बौद्ध धर्म के अनुयायी थे। उन्होंने ‘सुश्रुत संहिता’ का न केवल संपादन किया वरन् उसमें एक नया अध्याय ‘उत्तर तंत्र’ भी जोड़ा।
उनके अन्य ग्रंथों के नाम हैं—
‘कक्षपुत्र तंत्र’, ‘आरोग्य मंजरी’, ‘योगसार’। ‘योगाष्टक’, ‘रस रत्नाकर’ में उन्होंने विभिन्न रासायनिक क्रियाओं का विस्तार से वर्णन किया है। ये हैं—विभिन्न धातुओं का मिश्रण तैयार करना, पारा का शोधन, अन्य धातुओं का शोधन, नकली सोना बनाना, महारसों का शोधन, रसायन की विभिन्न विधियों तथा उनके उपकरणों का निर्माण व प्रयोग। नागार्जुन ने दीर्घकाल तक नीरोग रहने के लिए औषधियों के निर्माण हेतु गहन तपस्या की थी। इस क्रम में उन्होंने पारे का भस्म तैयार किया था तथा उसमें निश्चित मात्रा में अन्य रासायनिक पदार्थ मिलाए। नागार्जुन को उनके जीवन काल में ही काफी मान-सम्मान मिला। उनके जीवन-चरित्र का चीनी भाषा में अनुवाद हुआ।
बौद्ध धर्म में दीक्षा:--
नागार्जुन ने नालंदा में बौद्ध भिक्षु रहते हुए शिक्षा प्राप्त की। कहा जाता है कि वे प्रारंभ में हीनयान बौद्ध धर्म के अनुयायी थे, लेकिन बाद में महायान बौद्ध धर्म की ओर उन्मुख हुए। उन्होंने बौद्ध धर्म की गहन शिक्षाएं प्राप्त कीं और विशेष रूप से प्रज्ञापारमिता सूत्रों का अध्ययन किया।
अध्यात्मिक खोज:--
नागार्जुन ने हिमालय की गुफाओं में तपस्या की और कहा जाता है कि उन्हें नागलोक से प्रज्ञापारमिता के ग्रंथ प्राप्त हुए। इसी कारण उनका नाम "नागार्जुन" पड़ा - 'नागों का अर्जुन'। उन्होंने शून्यता के सिद्धांत को गहराई से समझा और उसे व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत किया।
शिक्षक और मिशनरी जीवन:--
नागार्जुन ने दक्षिण भारत में श्री पर्वत नामक स्थान पर एक बौद्ध विहार की स्थापना की जहाँ उन्होंने अनेक शिष्यों को शिक्षा दी। उन्होंने बौद्ध धर्म के प्रचार के लिए व्यापक यात्राएं कीं और अनेक राजाओं से संपर्क स्थापित किया। कहा जाता है कि सातवाहन राजा यज्ञ श्री शातकर्णी उनके संरक्षक थे।
अंतिम जीवन और मृत्यु:--
नागार्जुन की मृत्यु के संबंध में अनेक किंवदंतियाँ प्रचलित हैं। एक कथा के अनुसार, एक राजकुमार ने उन्हें मृत्युदंड दिया था क्योंकि नागार्जुन ने उसकी माँ को दीर्घायु होने का आशीर्वाद दे दिया था, जिसके कारण राजकुमार को राजगद्दी मिलने में देरी हो रही थी। नागार्जुन ने शांतिपूर्वक मृत्यु को स्वीकार किया क्योंकि उन्होंने अपने पूर्व जन्म में किसी की हत्या का प्रायश्चित करना था।
नागार्जुन का दार्शनिक योगदान:--
मध्यमिका दर्शन की स्थापना
नागार्जुन ने मध्यमिका (माध्यमिक) दर्शन की स्थापना की जो बौद्ध दर्शन की महायान शाखा का प्रमुख दर्शन बना। यह दर्शन अत्यंत तर्कसंगत और विश्लेषणात्मक है जो शून्यता (शून्यतावाद) के सिद्धांत पर आधारित है। मध्यमिका का अर्थ है "मध्य मार्ग" - न अस्तित्ववाद (सर्वास्तित्ववाद) और न नास्तित्ववाद (शून्यवाद) के बीच का संतुलित मार्ग।
शून्यता का सिद्धांत:--
नागार्जुन का शून्यता का सिद्धांत (शून्यवाद) उनके दर्शन का केंद्रीय बिंदु है। उनके अनुसार, सभी घटनाएँ और वस्तुएँ परस्पर निर्भर होकर उत्पन्न होती हैं (प्रतीत्यसमुत्पाद) और उनका कोई स्वतंत्र, निरपेक्ष अस्तित्व नहीं है। शून्यता का अर्थ पूर्ण रिक्तता या शून्य नहीं है, बल्कि यह सापेक्षता और निरपेक्ष अस्तित्व के अभाव को दर्शाता है।
चतुष्कोटि (चतुर्थक) विवेचन
नागार्जुन ने किसी भी दार्शनिक प्रश्न का विश्लेषण करने के लिए चतुष्कोटि विधि विकसित की:
है (अस्ति)
नहीं है (नास्ति)
है और नहीं है दोनों (अस्ति च नास्ति च)
न तो है न तो नहीं है (नैवास्ति न नास्ति)
इस विधि के माध्यम से वे दिखाते हैं कि कोई भी दृष्टिकोण अंतिम सत्य नहीं हो सकता।
द्वैत और अद्वैत का अतिक्रमण:--
नागार्जुन ने द्वैत (द्वैतवाद) और अद्वैत (अद्वैतवाद) दोनों की सीमाएँ दिखाईं। उनके अनुसार, वास्तविकता इन दोनों ही अवधारणाओं से परे है। उन्होंने सापेक्ष सत्य (संवृतिसत्य) और परम सत्य (परमार्थसत्य) के बीच अंतर स्पष्ट किया।
प्रतीत्यसमुत्पाद की व्याख्या
नागार्जुन ने बुद्ध के प्रतीत्यसमुत्पाद (किसी वस्तु का अन्य वस्तुओं पर निर्भर होकर उत्पन्न होना) के सिद्धांत को गहराई से विकसित किया। उन्होंने दिखाया कि चूंकि सभी वस्तुएँ परस्पर निर्भर हैं, इसलिए उनका कोई स्वतंत्र अस्तित्व नहीं है - यही शून्यता है।
नागार्जुन की प्रमुख रचनाएँ:--
मूलमध्यमककारिका
यह नागार्जुन की सर्वाधिक प्रसिद्ध रचना है जिसमें 27 अध्यायों में 448 श्लोक हैं। इसमें उन्होंने शून्यता के सिद्धांत को विस्तार से समझाया है। यह ग्रंथ मध्यमिका दर्शन का मूल आधार है।
विग्रहव्यावर्तनी
इस ग्रंथ में नागार्जुन ने विवादास्पद विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए हैं और विभिन्न दार्शनिक मतों का खंडन किया है।
शून्यतासप्तति
इस कार्य में 70 श्लोकों में शून्यता के सिद्धांत को सरल रूप में प्रस्तुत किया गया है।
युक्तिषष्टिका
इस ग्रंथ में 60 श्लोकों में तर्क के माध्यम से शून्यता को समझाया गया है।
रत्नावली
यह नागार्जुन का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है जिसमें उन्होंने नैतिकता और राजनीति पर अपने विचार व्यक्त किए हैं।
सुहृल्लेख
इस पत्र में नागार्जुन ने एक राजा को उपदेश दिए हैं जिसमें धर्म, नीति और शासन संबंधी सलाहें हैं।
आयुर्वेद संबंधी ग्रंथ
कुछ आयुर्वेदिक ग्रंथ भी नागार्जुन को समर्पित हैं, हालांकि विद्वानों का मत है कि ये किसी अन्य नागार्जुन द्वारा रचित हो सकते हैं।
नागार्जुन का तर्कशास्त्र
प्रमाणों की समीक्षा
नागार्जुन ने न्याय दर्शन के प्रमाणों (प्रत्यक्ष, अनुमान, उपमान, शब्द) की गहन समीक्षा की। उन्होंने दिखाया कि ये प्रमाण भी अंततः सापेक्ष हैं और परम सत्य तक नहीं पहुँचा सकते।
तर्क की विधि:--
नागार्जुन ने प्रत्युत्पन्नमति (प्रतिकूल तर्क) और प्रसङ्ग (अनुमान द्वारा खंडन) जैसी विधियों का प्रयोग किया। वे किसी भी सिद्धांत को स्वीकार नहीं करते थे बल्कि उसके विरोधाभासों को दिखाकर उसका खंडन करते थे।
भाषा की सीमाएँ
नागार्जुन ने दिखाया कि भाषा और अवधारणाएँ सापेक्ष सत्य तक ही पहुँचा सकती हैं, परम सत्य को व्यक्त नहीं कर सकतीं। परम सत्य अनिर्वचनीय है।
नागार्जुन की नैतिक शिक्षाएँ
करुणा और शून्यता का एकीकरण
नागार्जुन ने करुणा (करुणा) और शून्यता (शून्यता) को अविभाज्य बताया। उनके अनुसार, वास्तविक करुणा तभी संभव है जब हम शून्यता को समझ लें क्योंकि तभी हम स्वार्थ से मुक्त हो सकते हैं।
बोधिसत्व आदर्श:--
नागार्जुन ने बोधिसत्व (बोधिसत्त्व) के आदर्श पर बल दिया - वह व्यक्ति जो निर्वाण प्राप्त करने के बाद भी संसार में रहकर अन्य प्राणियों के कल्याण के लिए कार्य करता है।
नैतिक आचरण
नागार्जुन ने सदाचार, सत्य, अहिंसा और परोपकार को महत्व दिया। उन्होंने राजाओं को भी न्यायपूर्ण शासन करने की सलाह दी।
नागार्जुन का राजनीतिक दर्शन
राजा के कर्तव्य
रत्नावली ग्रंथ में नागार्जुन ने राजा के कर्तव्यों पर प्रकाश डाला है। उनके अनुसार, राजा का प्रमुख कर्तव्य प्रजा के कल्याण और धर्म की रक्षा करना है।
आर्थिक नीति
नागार्जुन ने राजा को सलाह दी कि वह प्रजा से अधिक कर न वसूले और धन का उपयोग जनकल्याण के कार्यों में करे।
युद्ध और शांति
नागार्जुन ने युद्ध को अंतिम उपाय माना और राजाओं से शांतिपूर्ण समाधान खोजने को कहा। उन्होंने विजय के बाद भी उदारता दिखाने पर बल दिया।
नागार्जुन का धर्म और समाज पर प्रभाव
बौद्ध धर्म में योगदान:--
नागार्जुन ने महायान बौद्ध धर्म को दार्शनिक आधार प्रदान किया। उनके शून्यता के सिद्धांत ने बौद्ध धर्म को नया आयाम दिया।
तिब्बती बौद्ध धर्म पर प्रभाव
तिब्बती बौद्ध धर्म में नागार्जुन को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। तिब्बती परंपरा में उन्हें "धर्म के छह ओर्नामेंट" में से एक माना जाता है।
बौद्ध धर्म में योगदान
नागार्जुन ने महायान बौद्ध धर्म को दार्शनिक आधार प्रदान किया। उनके शून्यता के सिद्धांत ने बौद्ध धर्म को नया आयाम दिया।
तिब्बती बौद्ध धर्म पर प्रभाव
तिब्बती बौद्ध धर्म में नागार्जुन को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। तिब्बती परंपरा में उन्हें "धर्म के छह ओर्नामेंट" में से एक माना जाता है।
चीनी बौद्ध धर्म पर प्रभाव
चीन में नागार्जुन के दर्शन ने माध्यमिका (सानलुन) और तियानताई जैसे बौद्ध संप्रदायों को गहराई से प्रभावित किया।
भारतीय दर्शन पर प्रभाव
नागार्जुन के दर्शन ने न केवल बौद्ध परंपरा को बल्कि वेदांत और न्याय जैसे अन्य भारतीय दार्शनिक परंपराओं को भी प्रभावित किया। आदि शंकराचार्य के अद्वैत वेदांत पर नागार्जुन के दर्शन का स्पष्ट प्रभाव देखा जा सकता है।
नागार्जुन की शिक्षाओं का आधुनिक संदर्भ में महत्व
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से साम्य
नागार्जुन का प्रतीत्यसमुत्पाद और शून्यता का सिद्धांत आधुनिक भौतिकी के क्वांटम सिद्धांतों से मिलता-जुलता है जहाँ वस्तुएँ स्वतंत्र इकाइयाँ नहीं बल्कि परस्पर संबद्ध क्षेत्र हैं।
मनोविज्ञान में प्रासंगिकता
नागार्जुन का स्वयं की अस्थिर और निरंतर परिवर्तनशील प्रकृति का विचार आधुनिक मनोविज्ञान के साथ तालमेल बिठाता है।
पर्यावरणीय नैतिकता
नागार्जुन का सबका परस्पर निर्भरता का सिद्धांत आधुनिक पर्यावरणवाद को दार्शनिक आधार प्रदान करता है।
अंतरधार्मिक संवाद
नागार्जुन का दर्शन विभिन्न धर्मों के बीच संवाद के लिए एक सामान्य आधार प्रदान करता है क्योंकि यह किसी विशेष ईश्वर या आस्था पर निर्भर नहीं है।
नागार्जुन पर आलोचनाएँ और प्रतिक्रियाएँ
आस्तिक दर्शनों की प्रतिक्रिया
वेदांत और न्याय जैसे आस्तिक दर्शनों ने नागार्जुन के शून्यवाद की आलोचना की और इसे निरर्थक बताया।
बौद्ध परंपरा के भीतर आलोचनाएँ
योगाचार बौद्ध दर्शन ने नागार्जुन के शून्यता सिद्धांत को आंशिक रूप से स्वीकार करते हुए भी कुछ मतभेद प्रकट किए।
पश्चिमी विद्वानों की व्याख्याएँ
कुछ पश्चिमी विद्वानों ने नागार्जुन को निहिलिस्ट (नाशवादी) माना, हालांकि अधिकांश आधुनिक विद्वान इस दृष्टिकोण से सहमत नहीं हैं।
नागार्जुन की विरासत
बौद्ध परंपरा में स्थान
नागार्जुन को महायान बौद्ध धर्म का संस्थापक आचार्य माना जाता है। तिब्बती परंपरा में उन्हें अत्यंत पूज्यनीय माना जाता है।
साहित्यिक विरासत
नागार्जुन के ग्रंथ आज भी बौद्ध विद्वानों और साधकों के लिए मार्गदर्शक हैं। उनकी रचनाएँ संस्कृत, तिब्बती, चीनी और अन्य भाषाओं में उपलब्ध हैं।
आधुनिक अध्ययन
आज विश्व भर के विश्वविद्यालयों में नागार्जुन के दर्शन का अध्ययन किया जाता है और उनके विचारों की आधुनिक संदर्भों में व्याख्या की जाती है।
यह भी कहा जाता है कि देर से संतान होने के कारण उनके पिता ने 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराया था
नागार्जुन के जन्म से जुड़ी पौराणिक कथा: 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराने की घटना:--
नागार्जुन के जन्म और प्रारंभिक जीवन से जुड़ी अनेक किंवदंतियाँ प्रचलित हैं, जिनमें से एक महत्वपूर्ण कथा उनके देर से जन्म लेने और उसके बाद 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराने की घटना से संबंधित है। यह कथा नागार्जुन के जीवन के आध्यात्मिक महत्व को रेखांकित करती है।
कथा का विस्तृत वर्णन:--
पुत्र प्राप्ति की इच्छा
कथा के अनुसार, नागार्जुन के पिता एक धनी और धार्मिक ब्राह्मण थे जिनकी लंबे समय तक कोई संतान नहीं हुई थी। वृद्धावस्था तक पुत्रहीन रहने के कारण वे अत्यंत दुखी थे। उन्होंने अनेक यज्ञ, व्रत और दान-पुण्य किए ताकि उन्हें पुत्र की प्राप्ति हो सके।
ज्योतिषी की भविष्यवाणी
एक दिन एक प्रसिद्ध ज्योतिषी ने उन्हें बताया कि उनके घर एक अत्यंत प्रतिभाशाली पुत्र का जन्म होगा, किंतु उसकी आयु केवल सात वर्ष की होगी। यह सुनकर ब्राह्मण दंपति आशा और निराशा के बीच झूल गए - एक ओर पुत्र प्राप्ति की खुशी, दूसरी ओर उसकी अल्पायु का दुख।
पुत्र का जन्म और नामकरण
कुछ समय बाद उनके घर वास्तव में एक पुत्र ने जन्म लिया। बालक असाधारण लक्षणों से युक्त था। उन्होंने बालक का नाम "नागार्जुन" रखा। कुछ स्रोतों के अनुसार उनका मूल नाम कुछ और था और बाद में उन्हें नागार्जुन नाम मिला।
1,000 ब्राह्मणों को भोजन
ज्योतिषी की भविष्यवाणी के अनुसार बालक केवल सात वर्ष तक जीवित रहने वाला था। इस भय से नागार्जुन के पिता ने अपने पुत्र की दीर्घायु के लिए विशाल यज्ञ का आयोजन किया और 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराया। यह भोजन एक प्रकार का महादान माना जाता था जिसका उद्देश्य बालक के जीवन को लंबा करना था।
भोजन की रस्म और विशेषताएँ
इस भोजन में सभी प्रकार के शुभ और पवित्र खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया था:
विभिन्न प्रकार के शाकाहारी व्यंजन
दूध, घी और मधु से बने पदार्थ
मौसमी फल और मेवे
पारंपरिक मिठाइयाँ
भोजन के साथ-साथ ब्राह्मणों को दक्षिणा भी दी गई और विभिन्न वैदिक मंत्रों का उच्चारण किया गया।
भोजन का आध्यात्मिक महत्व
हिंदू परंपरा में ऐसे महाभोज का गहरा आध्यात्मिक महत्व है:
पुण्य प्राप्ति: माना जाता है कि ब्राह्मणों को भोजन कराने से अत्यधिक पुण्य प्राप्त होता है
देव अनुग्रह: ऐसे कार्यों से देवताओं की कृपा प्राप्त होती है
कर्म फल पर प्रभाव: पुण्य कर्मों से अशुभ कर्मों के फल को कम किया जा सकता है
सामूहिक आशीर्वाद: बड़ी संख्या में ब्राह्मणों के आशीर्वाद से भाग्य परिवर्तन संभव है
कथा का परिणाम:--
कुछ संस्करणों के अनुसार इस भोजन और दान के परिणामस्वरूप:
बालक नागार्जुन की आयु बढ़ गई
उन्हें दीर्घायु का आशीर्वाद प्राप्त हुआ
उनके असाधारण गुण और प्रतिभा और विकसित हुई
उनका जीवन मानवता के कल्याण के लिए समर्पित हो गया
इस कथा का ऐतिहासिक और प्रतीकात्मक महत्व
ऐतिहासिक संदर्भ:--
ब्राह्मण परिवार में जन्म: यह कथा नागार्जुन के ब्राह्मण परिवार से संबंध की पुष्टि करती है
प्रारंभिक नाम: संकेत मिलता है कि नागार्जुन का मूल नाम कुछ और रहा होगा
समाज में ब्राह्मणों की स्थिति: उस समय ब्राह्मणों को आशीर्वाद देने की महत्ता दर्शाता है
प्रतीकात्मक अर्थ
आध्यात्मिक जन्म: नागार्जुन का जन्म केवल शारीरिक नहीं बल्कि आध्यात्मिक महत्व का था
भाग्य परिवर्तन: पुण्य कर्मों से भाग्य को बदला जा सकता है
ज्ञान का महादान: 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराना संभवतः भविष्य में नागार्जुन द्वारा ज्ञान के महादान का प्रतीक है
अन्य परंपराओं में समान कथाएँ
बौद्ध साहित्य में:--
बौद्ध ग्रंथों में भी नागार्जुन के जन्म से जुड़ी अनेक चमत्कारिक कथाएँ मिलती हैं, हालांकि 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराने की विशेष कथा कम प्रचलित है।
तिब्बती परंपरा में
तिब्बती बौद्ध साहित्य में नागार्जुन के जन्म को अत्यंत पवित्र माना जाता है और उनके बचपन के अनेक चमत्कारिक प्रसंग वर्णित हैं।
दक्षिण भारतीय लोककथाओं में
दक्षिण भारत में प्रचलित कुछ कथाओं में नागार्जुन के जन्म से जुड़े अनेक चमत्कारिक प्रसंग मिलते हैं जिनमें यह घटना भी सम्मिलित हो सकती है।
इस कथा का नागार्जुन के जीवन पर प्रभाव
आध्यात्मिक झुकाव
इस प्रकार की घटनाओं ने नागार्जुन को बचपन से ही आध्यात्मिकता की ओर प्रेरित किया होगा।
जीवन की नश्वरता का बोध:--
ज्योतिषी की भविष्यवाणी ने उनमें जीवन की नश्वरता का गहरा बोध जागृत किया होगा जो बाद में उनके शून्यता के दर्शन में परिलक्षित होता है।
दान और परोपकार की भावना
1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराने जैसे महादान ने उनमें दान और परोपकार की भावना विकसित की होगी जो उनके बोधिसत्व आदर्श में देखी जा सकती है।
निष्कर्ष:--
नागार्जुन के जन्म से जुड़ी यह कथा चाहे ऐतिहासिक रूप से सत्य हो या न हो, उनके व्यक्तित्व और दर्शन को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह कथा दर्शाती है कि नागार्जुन का जन्म ही असाधारण परिस्थितियों में हुआ था और उनका सम्पूर्ण जीवन मानवता के कल्याण के लिए समर्पित हो गया। 1,000 ब्राह्मणों को भोजन कराने की यह घटना नागार्जुन के जीवन में आध्यात्मिकता के महत्व और पुण्य कर्मों के प्रभाव को रेखांकित करती है।
Biography of Nagarjuna:--
Nagarjuna was one of the greatest thinkers of Buddhist philosophy who added a new chapter to the Buddhist tradition by establishing Madhyamika philosophy. His influence has been profound not only on Indian philosophy but on the entire Asian Buddhist world. Nagarjuna is also honored with the title of "Second Buddha" because he systematically presented Buddha's theory of voidness.
Birth and early life:--
Nagarjuna is believed to have been born in a Brahmin family of South India between 150-250 AD. Some scholars are of the opinion that he was from a place called Vijayapuri in Andhra Pradesh. Nagarjuna was blessed with extraordinary talent since childhood. According to legends, an astrologer had predicted to him in his childhood that he would live only for seven years. After this, his parents sent him to Nalanda University so that he could make good use of the rest of his life.
There are many opinions regarding the birthplace and birth date of ancient Indian chemist Nagarjuna. But it is certain that he was born in a wealthy Brahmin family of Dehkadurg near Somnath in the present Gujarat state. It is also said that due to the late birth of a child, his father fed 1,000 Brahmins, then he was blessed with a son and the child was named 'Nagarjuna'. At the time of birth, astrologers predicted a short life for the child and advised him to go to Nalanda soon to avoid death. Nagarjuna went to Nalanda. There he studied and then also taught. Later, he also became the Vice Chancellor there. When there was a famine in the country, Nagarjuna went to an island in the middle of the sea and researched the method of making gold from cheap metals (alchemy). He was successful and after returning, he resolved the crisis of famine. This is mentioned in a Tibetan text. Nagarjuna's contribution is unique. He wrote texts named 'Ras Ratnakar' and 'Rasendra Mangal'. He was a follower of Buddhism. He not only edited 'Sushruta Samhita' but also added a new chapter 'Uttar Tantra' to it.
Names of his other books are-
'Kakshaputra Tantra', 'Arogya Manjari', 'Yogsar'. In 'Yogashtak', 'Ras Ratnakar', he has described various chemical processes in detail. These are- preparing a mixture of different metals, refining mercury, refining other metals, making fake gold, refining Maharasas, making and using different methods of chemicals and their equipments. Nagarjuna had performed intense penance for the preparation of medicines to remain healthy for a long time. In this sequence, he had prepared mercury ash and added other chemical substances in a certain quantity to it. Nagarjuna received a lot of respect during his lifetime itself. His biography was translated into Chinese language.
Initiation into Buddhism:--
Nagarjuna received education as a Buddhist monk at Nalanda. He is said to have initially been a follower of Hinayana Buddhism, but later turned to Mahayana Buddhism. He received profound teachings of Buddhism and especially studied the Prajnaparamita Sutras.
Spiritual Quest:--
Nagarjuna meditated in the caves of the Himalayas and is said to have received the texts of Prajnaparamita from Nagaloka. This is why he was named "Nagarjuna" - 'Arjuna of the Nagas'. He deeply understood the doctrine of emptiness and presented it systematically.
Teacher and Missionary Life:--
Nagarjuna established a Buddhist monastery at a place called Sri Parvat in South India where he taught many disciples. He traveled extensively to preach Buddhism and established contact with many kings. It is said that the Satavahana king Yajna Sri Satkarni was his patron.
Last Life and Death:--
There are many legends about the death of Nagarjuna. According to one legend, a prince sentenced him to death because Nagarjuna had blessed his mother with a long life, which was delaying the prince's accession to the throne. Nagarjuna accepted death peacefully because he had to atone for killing someone in his previous life
Philosophical Contribution of Nagarjuna:--
Establishment of Madhyamika Philosophy
Nagarjuna founded Madhyamika philosophy which became the main philosophy of the Mahayana branch of Buddhist philosophy. This philosophy is extremely rational and analytical which is based on the principle of emptiness (shunyataavada). Madhyamika means "middle path" - a balanced path between non-existence (sarvastivada) and non-existence (shunyataavada).
Theory of Emptiness:--
Nagarjuna's theory of emptiness (Shunyavada) is the central point of his philosophy. According to him, all phenomena and objects arise interdependently (Pratityasamutpada) and have no independent, absolute existence. Emptiness does not mean absolute emptiness or void, but rather it refers to relativity and the absence of absolute existence.
Four-fold (Quarterly) analysis
Nagarjuna developed a four-fold method to analyze any philosophical question:
Is (Asti)
Is not (Naasti)
Both is and is not (Asti ca Nasti ca)
Neither is nor is not (Naivasti na Nasti)
Through this method he shows that no view can be the ultimate truth.
Transcendence of Dualism and Advaita:-
Nagarjuna showed the limitations of both dualism (dualism) and non-duality (monism). According to him, reality is beyond both these concepts. He made a distinction between relative truth (samvrtisatya) and absolute truth (paramarthasatya).
Explanation of dependent arising
Nagarjuna developed Buddha's doctrine of dependent arising (the arising of something in dependence on other things) in great detail. He showed that since all things are interdependent, they have no independent existence - this is emptiness.
Major works of Nagarjuna:-
Moola Madhyamikakarika
This is the most famous work of Nagarjuna which has 448 verses in 27 chapters. In this, he has explained the theory of emptiness in detail. This text is the basic foundation of Madhyamika philosophy.
Vigrahvyavartani
In this text, Nagarjuna has presented his views on controversial topics and refuted various philosophical views.
Shunyatasaptati
In this work, the theory of emptiness has been presented in a simple form in 70 verses.
Yuktishastika
In this text, emptiness has been explained through logic in 60 verses.
Ratnavali
This is an important text of Nagarjuna in which he has expressed his views on ethics and politics.
Suhrilekh
In this letter, Nagarjuna has given advice to a king which contains advice related to religion, ethics and governance.
Ayurvedic texts
Some Ayurvedic texts are also dedicated to Nagarjuna, although scholars believe that these may have been written by some other Nagarjuna.
Logic of Nagarjuna
Review of evidences
Nagarjuna thoroughly reviewed the evidences (perception, inference, analogy, words) of Nyaya philosophy. He showed that these evidences are also ultimately relative and cannot lead to the ultimate truth.
Method of reasoning:--
Nagarjuna used methods like Pratyutpannamati (opposite reasoning) and Prasanga (refutation by inference). He did not accept any theory but refuted it by showing its contradictions.
Limitations of language
Nagarjuna showed that language and concepts can only lead to relative truth, cannot express the ultimate truth. The ultimate truth is indescribable.
Ethical Teachings of Nagarjuna
Integration of Compassion and Emptiness
Nagarjuna described compassion (karuna) and emptiness (shunyata) as inseparable. According to him, true compassion is possible only when we understand emptiness because only then can we be free from selfishness.
Bodhisattva ideal:--
Nagarjuna emphasized the ideal of Bodhisattva (Bodhisattva) - a person who remains in the world even after attaining nirvana and works for the welfare of other beings.
Moral conduct
Nagarjuna gave importance to virtue, truth, non-violence and benevolence. He also advised the kings to rule justly.
Political philosophy of Nagarjuna
Duties of the king
In the Ratnavali book, Nagarjuna has highlighted the duties of the king. According to him, the main duty of the king is to protect the welfare of the people and religion.
Economic policy
Nagarjuna advised the king not to collect excessive taxes from the people and use the money in works of public welfare.
War and peace
Nagarjuna considered war as the last resort and asked the kings to find a peaceful solution. He emphasized on showing generosity even after victory.
Nagarjuna's influence on religion and society
Contribution to Buddhism:--
Nagarjuna provided a philosophical basis to Mahayana Buddhism. His theory of emptiness gave a new dimension to Buddhism.
Influence on Tibetan Buddhism
Nagarjuna is considered extremely important in Tibetan Buddhism. In the Tibetan tradition, he is considered one of the "six ornaments of religion".
Contribution to Buddhism
Nagarjuna provided a philosophical basis to Mahayana Buddhism. His theory of emptiness gave a new dimension to Buddhism.
Influence on Tibetan Buddhism
Nagarjuna is considered extremely important in Tibetan Buddhism. In the Tibetan tradition, he is considered one of the "six ornaments of religion".
Influence on Chinese Buddhism
In China, Nagarjuna's philosophy deeply influenced Buddhist sects like Madhyamika (Sanlun) and Tiantai.
Influence on Indian Philosophy
Nagarjuna's philosophy influenced not only the Buddhist tradition but also other Indian philosophical traditions such as Vedanta and Nyaya. A clear influence of Nagarjuna's philosophy can be seen on Adi Shankara's Advaita Vedanta.
Significance of Nagarjuna's teachings in the modern context
Similarity from the Scientific Perspective
Nagarjuna's theory of Pratityasamutpada and Shunyata resembles the quantum theories of modern physics where objects are not independent entities but interrelated fields.
Relevance in Psychology
Nagarjuna's idea of the unstable and constantly changing nature of the self is in sync with modern psychology.
Environmental Ethics
Nagarjuna's theory of interdependence of all provides a philosophical basis for modern environmentalism.
Interreligious Dialogue
Nagarjuna's philosophy provides a common ground for dialogue between different religions as it is not dependent on any particular God or faith.
Criticisms and reactions to Nagarjuna
Reaction of theistic philosophies
Theistic philosophies such as Vedanta and Nyaya criticized Nagarjuna's nihilism and called it meaningless.
Criticisms within the Buddhist tradition
While Yogācāra Buddhist philosophy partially accepted Nagarjuna's theory of voidness, it also showed some differences.
Interpretations by Western scholars
Some Western scholars considered Nagarjuna a nihilist, although most modern scholars disagree with this view.
Legacy of Nagarjuna
Place in the Buddhist tradition
Nagarjuna is considered the founding teacher of Mahayana Buddhism. He is highly revered in the Tibetan tradition.
Literary legacy
Nagarjuna's texts continue to be a guide for Buddhist scholars and practitioners. His works are available in Sanskrit, Tibetan, Chinese and other languages.
Modern studies
Today, Nagarjuna's philosophy is studied in universities around the world and his ideas are interpreted in modern contexts.
It is also said that due to the late birth of a child, his father fed 1,000 Brahmins
Mythological story related to Nagarjuna's birth: The incident of feeding 1,000 Brahmins:--
There are many legends related to Nagarjuna's birth and early life, one important story of which is related to his late birth and then the incident of feeding 1,000 Brahmins. This story underlines the spiritual importance of Nagarjuna's life.
Detailed description of the story:--
Desire to have a son
According to the story, Nagarjuna's father was a wealthy and religious Brahmin who did not have any child for a long time. He was very sad due to being childless till old age. He performed many yagyas, fasts and charity so that he could get a son.
Astrologer's prediction
One day a famous astrologer told him that a very talented son would be born in his house, but he would live only for seven years. On hearing this, the Brahmin couple oscillated between hope and despair - on one hand the joy of having a son, on the other hand the sorrow of his short life.
Birth and Naming of the Son
After some time a son was indeed born to them. The child was blessed with extraordinary characteristics. They named the child "Nagarjuna". According to some sources his original name was something else and he got the name Nagarjuna later.
Feeding 1,000 Brahmins
According to the prediction of the astrologer, the child was going to live only for seven years. Fearing this, Nagarjuna's father organized a huge yagna for the longevity of his son and fed 1,000 Brahmins. This feeding was considered a kind of Mahadaan whose purpose was to prolong the life of the child.
Ritual and Features of the Meal
All kinds of auspicious and holy food items were included in this meal:
Various types of vegetarian dishes
Products made from milk, ghee and honey
Seasonal fruits and nuts
Traditional sweets
Along with the food, dakshina was also given to the Brahmins and various Vedic mantras were chanted.
Spiritual significance of the meal
In Hindu tradition, such a grand feast has deep spiritual significance:
Punya Prapti: It is believed that feeding Brahmins brings immense merit
Dev Anugraha: Such acts bring the blessings of the gods
Effect on Karma: The results of inauspicious deeds can be reduced by pious deeds
Collective blessings: By blessing a large number of Brahmins, a change in fortune is possible
Result of the story:--
According to some versions, as a result of this meal and donation:
The age of the child Nagarjuna increased
He was blessed with long life
His extraordinary qualities and talents developed further
His life became dedicated to the welfare of humanity
Historical and symbolic significance of this story
Historical context:--
Birth in a Brahmin family: This story confirms Nagarjuna's belonging to a Brahmin family
Initial name: It is indicated that Nagarjuna's original name may have been something else
Status of Brahmins in society: At that time, the right to bless Brahmins was considered to be of great importance. Significance
Symbolic meaning
Spiritual birth: Nagarjuna's birth was not only of physical but also of spiritual significance
Change of fate: Fate can be changed by pious deeds
Great donation of knowledge: Feeding 1,000 Brahmins possibly symbolizes the great donation of knowledge by Nagarjuna in the future
Similar stories in other traditions
In Buddhist literature:--
Many miraculous stories related to the birth of Nagarjuna are found in Buddhist texts as well, although the specific story of feeding 1,000 Brahmins is less popular.
In Tibetan tradition
In Tibetan Buddhist literature, Nagarjuna's birth is considered very sacred and many miraculous incidents of his childhood are described.
In South Indian folklore
In some stories prevalent in South India, many miraculous incidents related to the birth of Nagarjuna are found, which may also include this incident.
Effect of this story on Nagarjuna's life
Spiritual inclination
Such incidents must have inspired Nagarjuna towards spirituality since his childhood.
Realization of the impermanence of life:--
The astrologer's prediction must have awakened in him a deep awareness of the impermanence of life which is later reflected in his philosophy of voidness.
Spirit of charity and altruism
The great donation of feeding 1,000 Brahmins must have developed in him a spirit of charity and altruism which can be seen in his Bodhisattva ideal.
Conclusion:--
This story related to the birth of Nagarjuna, whether historically true or not, plays an important role in understanding his personality and philosophy. This story shows that Nagarjuna was born in extraordinary circumstances and his entire life was dedicated to the welfare of humanity. This incident of feeding 1,000 Brahmins underlines the importance of spirituality and the effect of virtuous deeds in the life of Nagarjuna.