
स्वामी विवेकानंद
(नरेन्द्रनाथ दत्त)
जन्म: | कलकत्ता, भारत |
मृत्यु: | 4 जुलाई, 1902 (कलकत्ता, भारत) |
पिता: | विश्वनाथ दत्त |
माता: | भुवनेश्वरी देवी |
राष्ट्रीयता: | भारतीय |
धर्म : | हिन्दू |
शिक्षा: | प्रारंभिक शिक्षा का आरंभ कलकत्ता के प्रिंस बयल स्कूल |
जीवन परिचय :--
स्वामी विवेकानन्द वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। उनका वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है। वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे। उन्हें दो मिनट का समय दिया गया था किन्तु उन्हें प्रमुख रूप से उनके भाषण का आरम्भ "मेरे अमेरिकी बहनों एवं भाइयों" के साथ करने के लिये जाना जाता है। उनके संबोधन के इस प्रथम वाक्य ने सबका दिल जीत लिया था।
कलकत्ता के एक कुलीन बंगाली कायस्थ परिवार में जन्मे विवेकानन्द आध्यात्मिकता की ओर झुके हुए थे। वे अपने गुरु रामकृष्ण देव से काफी प्रभावित थे जिनसे उन्होंने सीखा कि सारे जीवों मे स्वयं परमात्मा का ही अस्तित्व हैं; इसलिए मानव जाति अथेअथ जो मनुष्य दूसरे जरूरतमन्दो की मदद करता है या सेवा द्वारा परमात्मा की भी सेवा की जा सकती है। रामकृष्ण की मृत्यु के बाद विवेकानन्द ने बड़े पैमाने पर भारतीय उपमहाद्वीप की यात्रा की और ब्रिटिश भारत में तत्कालीन स्थितियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त किया। बाद में विश्व धर्म संसद 1893 में भारत का प्रतिनिधित्व करने, संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए प्रस्थान किया। विवेकानन्द ने संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोप में हिंदू दर्शन के सिद्धान्तों का प्रसार किया और कई सार्वजनिक और निजी व्याख्यानों का आयोजन किया। भारत में विवेकानन्द को एक देशभक्त सन्यासी के रूप में माना जाता है और उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
स्वामी विवेकानंद जी का प्रारंभिक जीवन:--
स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। उनका असली नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। वे एक समृद्ध और शिक्षित परिवार में पैदा हुए थे, जिसके कारण उन्हें बचपन से ही अच्छे संस्कार और शिक्षा प्राप्त हुई। उनके पिता, विश्वनाथ दत्त, एक प्रतिष्ठित वकील थे और मां भुवनेश्वरी देवी एक धार्मिक और अत्यंत सरल स्वभाव की महिला थीं। स्वामी विवेकानंद का पालन-पोषण एक ऐसे वातावरण में हुआ, जो धार्मिकता, अध्यात्म, और उच्च संस्कारों से भरा हुआ था। उनके माता-पिता ने उन्हें बहुत अच्छे संस्कार दिए और छोटी उम्र में ही स्वामी विवेकानंद में गहरी धार्मिक भावना और अध्ययन की इच्छा देखने को मिली।
स्वामी विवेकानंद के प्रारंभिक शिक्षा का आरंभ कलकत्ता के प्रिंस बयल स्कूल से हुआ था, जहां उन्होंने अपनी शिक्षा की नींव रखी। वे एक मेधावी छात्र थे, और उनके विद्यालय में हर विषय में उत्कृष्टता प्राप्त की। वे विशेष रूप से इतिहास, संस्कृत और दर्शनशास्त्र में रुचि रखते थे। उनकी धार्मिकता के प्रति रुचि और ज्ञान की प्यास इतनी गहरी थी कि वे अक्सर अपने गुरु से या अपने साथियों से जीवन के गूढ़ सवालों के बारे में सवाल पूछा करते थे। उनका यह जिज्ञासा उन्हें जल्द ही एक खोजी और ज्ञानवर्धक मार्ग पर ले गई।
स्वामी विवेकानंद का मननशील और विचारशील स्वभाव था, जो उन्हें सामान्य बच्चों से अलग करता था। वे एक समय में दो अलग-अलग तरह की मानसिकता रखते थे – एक तरफ वे धार्मिक गुरुओं की शिक्षाओं को गहराई से समझने की कोशिश करते थे, तो दूसरी ओर वे पश्चिमी विचारधारा और विज्ञान के प्रति भी गहरी रुचि रखते थे। जब वे रामकृष्ण परमहंस से मिले, तब उनके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया। स्वामी विवेकानंद ने रामकृष्ण परमहंस से शिक्षा ली और उनके दर्शन को आत्मसात किया। यही वह समय था जब वे अपने जीवन के उद्देश्य और मार्ग पर स्पष्ट रूप से अग्रसर हुए।
विवेकानंद जी का समाज सुधार आन्दोलन :--
स्वामी जी ने 25 वर्ष के उम्र में गेरुआ वस्त्र धारण कर लिये |उसके बाद उन्होंने पूरे भारतवर्ष की पैदल यात्रा की |स्वामी जी ने अपने भारतभ्रमण पर भारत में व्याप्त गरीबी तथा भुखमरी को देखा |स्वामी जी प्रथम ऐसे नेतृत्वकर्ता थे जिन्होंने भारतीय समाज में व्याप्त गरीबी व भुखमरी की आलोचना की |जिसके बाद सामाजिक सुधार विवेकानंद के विचार का एक प्रमुख तत्त्व बन गया तथा इससे जुड़ गए |उन्होंने बाल विवाह,निरक्षरता को समाप्त करने के लिए तत्पर रहे | साथ ही महिलाओं एवम निम्न जातियों के लिये हमेशा दृढ़ संकल्पित रहे |
शिकागो विश्व धर्म महासभा :उनकी प्रसिद्धि का आधार-
1893 में अमेरिका के शिकागो में आयोजित विश्वधर्म महासभा स्वामी जी के उदेश्यों को पूर्ण करने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण चरण था | इसी महासभा में स्वामी जी द्वारा दिए गए भाषण ने पश्चिमी विश्व का प्रथम सांस्कृतिक दूत बना दिया|
स्वामी जी ने हिन्दू दर्शन, जीवन शैली की व्याख्या सरल शब्दों में की | जिससे पश्चिमी विश्व आसानी से समझ सके |
स्वामी जी ने पश्चिमी जगत को एहसास करवाया कि पश्चिमी जगत स्वयं के उद्धार हेतु भारतीय आध्यात्मिकता से बहुत कुछ सीख सकता है |
अपनी गरीबी व पिछड़ेपन के बावजूद भी भारत का विश्व संस्कृति में विशेष योगदान है |
इस तरह स्वामी विवेकानंद जी ने भारत का अन्य देशों के साथ सांस्कृतिक अलगाव समाप्त करने का प्रयास किया | स्वामी जी भारत के प्रथम सांस्कृतिक दूत बनकर पश्चिमी जगत गए |
स्वामी जी का आध्यात्मिक विचार :--
स्वामी जी ने हिन्दू धर्म ग्रंथो, वेदों के सार्वभौमिक तथा मानवतावादी पक्ष पर जोर दिया साथ ही हठधर्मिता के बजाय सेवा में विश्वास पर जोर दिया | स्वामी जी ने हिन्दू आध्यात्मिकता को प्रस्तुत करते हुये हिन्दू विचारो में जोश भरने का प्रयास किया | 1897 में अपने शिष्यों के साथ स्वामी जी ने कोलकाता में गंगा नदी पर बेलूर मठ में रामकृष्ण मठ की स्थापना की |
उन्होंने वेदान्तिक धर्म क्र उच्चतम आदर्शो को 20वी सदी में अपनाया तथा प्रासंगिक बनाया साथ ही पूर्व व पश्चिम पर समान रूप से अपने व्यक्तित्व की छाप छोड़ी |
स्वामी विवेकानंद जी का योगदान :--
स्वामी विवेकानंद जी एक संत,देशभक्त ,वक्ता,विचारक तथा मानव प्रेमी थे | वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के भी प्रेरणा स्रोत बने |
रवीन्द्रनाथ टेगोर ने स्वामी विवेकानन्द के बारे में कहा था कि "यदि आप भारत को जानना चाहते है तो विवेकानंद को पढियें |"
स्वामी विवेकानंद जी ने भारत के सांस्कृतिक एकीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया |
हिन्दू धर्म व दर्शन को राष्ट्रीय एवम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायी |
हिन्दू धर्मो के विभिन्न सम्प्रदाओं के बीच व्याप्त प्रतिस्पर्धा व विरोध को समाप्त कर राष्ट्रीय एकीकरण के सूत्र में बांधा |
भारतीय दर्शन में स्वयं के चिंतन व अनुभव से मौलिक विचारों को जोड़ा |
भारत का सांस्कृतिक एकीकरण किया |
स्वामी विवेकानंद के अनमोल वचन :--
स्वामी विवेकानंद की जीवनी,सिद्धांत तथा उनके अनमोल विचार
उठो जागो और तब तक नहीं रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त नहीं हो जाता है |
एक समय में एक काम करो और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमे डाल दो और बाकी सब कुछ भूल जाओ |
पहले हर अच्छी बात का मजाक बनता है फिर विरोध होता है और फिर उसे स्वीकार कर लिया जाता है |
एक उत्तम चरित्र का निर्माण हजारो बार ठोकर खाने के बाद ही होता है |
स्वयं को कमज़ोर समझना सबसे बड़ा पाप है |
बाहरी स्वभाव केवल अंदरूनी स्वभाव का बड़ा रूप है |
शक्ति जीवन है , निर्बलता मृत्यु है | प्रेम जीवन है, द्वेष मृत्यु है |
चिंतन करो चिंता नहीं, नए विचारो को जन्म दो|
व्यक्ति अपने भाग्य का निर्माता स्वयं है |
जब तक तुम अपने आप पर भरोसा नहीं करते तब तक तुम्हे ईश्वर पर भरोसा नहीं हो सकता है |
अपने मस्तिष्क को अच्छे विचारों से भर दो | इसके बाद आप जो भी कार्य करेंगे वह महान होगा |
कोई भी चीज जो तुम्हे शारीरिक, मानसिक, धार्मिक रूप से कमज़ोर करती है , उसे त्याग दो|
जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी |
संगति आप को ऊँचा उठा सकती है और यह आप की ऊँचाई को खत्म भी कर सकती है |
दिल और दिमाग के टकराव में दिल की सुनो|
नरेंद्रनाथ दत्त से स्वामी विवेकानंद बनने की कहानी:--
नरेंद्रनाथ से स्वामी विवेकानंद के नाम के पीछे की कहानी बहुत रोचक है. यह घटना उनके अमेरिका दौरे से जुड़ी हुई है. हुआ यूं कि स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका में आयोजित धर्म संसद में अपने भाषण की शुरुआत हिंदी भाषा में की थी. उन्होंने जैसे ही कहा ‘अमेरिका के भाइयों और बहनों' तो इससे उन्होंने हर दिल को जीत लिया.
स्वामी जी ने भारतीय धर्म और दर्शन को लेकर बातें की, उनके भाषण को सुनकर वहां मौजूद सभी लोग आश्चर्यचकित रह गए. इसका कारण यह था कि इतनी कम आयु में भारतीय धर्म-दर्शन को लेकर इतना जबरदस्त भाषण देने वाला वहां कोई दूसरा नहीं था.
स्वामी विवेकानंद के भाषण के बाद आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो में पूरे दो मिनट तक तालियां बजती रहीं. स्वामी जी के इस भाषण को आज भी याद किया जाता है. इतना ही नहीं इसे भारत के इतिहास में गर्व और सम्मान की घटना के तौर जाना जाता है.
लेकिन अमेरिका जाने के लिए स्वामी विवेकानंद के पास पैसे नहीं थे. उनके अमेरिका की यात्रा का पूरा खर्च राजपूताना के खेतड़ी नरेश द्वारा उठाया गया. उन्होंने ही स्वामी जी को नरेंद्रनाथ दत्त से स्वामी विवेकानंद का नाम भी दिया.
इस बात उल्लेख प्रसिद्ध फ्रांसीसी लेखक रोमां रोलां (Romain Rolland) ने अपनी किताब 'द लाइफ ऑफ विवेकानंद एंड दि यूनिवर्सल गास्पेल' (The Life of Vivekananda and the Universal Gospel) में भी लिखा कि शिकागो में आयोजित 1891 में विश्वधर्म संसद में जाने के लिए राजा के कहने पर ही स्वामीजी ने इस नाम को स्वीकार किया था.
स्वामी जी और रामकृष्ण परमहंस के बीच कुछ ऐसे ही दिलस्प संवाद पर नज़र डालें:--
स्वामी विवेकानंद: लोगों की कौन सी बात आपको हैरानी में डाल देती है?
रामकृष्ण परमहंस: जब भी इंसान कष्ट में होता है तब ही पूछता है, “मैं ही क्यों?” जब उन्हें बेशुमार खुशियों मिलती हैं तब कभी नहीं सोचते, “मैं ही क्यों?”
स्वामी विवेकानंद: आज जीवन इतना कठिन क्यों हो गया है?
रामकृष्ण परमहंस: जीवन का विश्लेषण करना इसे जटिल बना देता है, इसलिए इसे बंद कर दो और जीवन को सिर्फ जिओ।
स्वामी विवेकानंद: फिर हम हमेशा दुखी क्यों रहते हैं?
रामकृष्ण परमहंस: परेशान होना तुम्हारी आदत बन गयी है। यही वजह है कि तुम खुश नहीं रह पाते!
स्वामी विवेकानंद: अच्छे लोग हमेशा कष्ट क्यों पाते हैं?
रामकृष्ण परमहंस: हीरा रगड़े जाने पर ही चमकता है। सोने को शुद्ध होने के लिए आग में तपना पड़ता है। अच्छे लोग कष्ट नहीं पाते बल्कि उन्हें परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। इस तरह के अनुभव से उनका जीवन बेहतर होता है, यह इम्तिहान बेकार नहीं जाता।
स्वामी विवेकानंद: आपका मतलब है कि ऐसे अनुभवों से फायदा होता है?
रामकृष्ण परमहंस: हां, हर लिहाज से अनुभव एक कठोर शिक्षक की तरह होता है। पहले वह परीक्षा लेता है और फिर सीख देता है।
स्वामी विवेकानंद: समस्याओं से घिरे रहने के कारण, हम जान ही नहीं पाते कि किधर जा रहे हैं…
रामकृष्ण परमहंस: अगर तुम अपने बाहर झांकोगे तो जान नहीं पाओगे कि कहां जा रहे हो। अपने भीतर झांको, आखें दृष्टि देती हैं, हृदय राह दिखाता है।
स्वामी विवेकानंद: क्या असफलता सही राह पर चलने से ज्यादा कष्ट देती है?
रामकृष्ण परमहंस: सफलता का पैमाना दूसरे लोग तय करते हैं। जबकि संतुष्टि का पैमाना तुम खुद तय करते हो।
स्वामी विवेकानंद: मुश्किल समय में कोई अपना उत्साह कैसे बनाए रख सकता है?
रामकृष्ण परमहंस: हमेशा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि तुम अब तक कितना चल पाए, बजाय इसके कि अभी और कितना चलना बाकी है। जो हासिल न हो सका उसे नहीं, बल्कि जो पाया है उसे हमेशा गिनो।
स्वामी विवेकानंद: मैं अपने जीवन से सर्वोत्तम कैसे हासिल कर सकता हूं?
रामकृष्ण परमहंस: बिना किसी अफ़सोस के अपने अतीत का सामना करना चाहिए। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी मौजूदा ज़िंदगी को संभालना चाहिए और बिना किसी डर के अपने भविष्य की तैयारी करनी चाहिए।
स्वामी विवेकानंद: कई बार मुझे लगता है कि मेरी प्रार्थनाएं बेकार जा रही हैं।
रामकृष्ण परमहंस: कोई भी प्रार्थना बेकार नहीं जाती। अपनी आस्था बनाए रखो और डर को दूर रखो। जीवन कोई समस्या नहीं जिसे तुम्हें सुलझाना है, बल्कि एक रहस्य है, जिसे तुम्हें खोजना है। मेरा विश्वास करो- अगर तुम यह जान जाओ कि जीना कैसे है, तो जीवन सचमुच बेहद आश्चर्यजनक है।
रामकृष्ण परमहंस ने विवेकानंद को बुराई से बचने के लिए सुनाई महात्मा और सांप की कहानी:--
स्वामी रामकृष्ण परमहंस ने एक बार विवेकानंद से पूछा, ‘यदि लोग तुम्हारी पीठ पीछे बुराई करें या तुम्हारी बेइज्जती करना चाहें, तो तुम क्या करोगे?’ विवेकानंद ने कहा कि वह उन्हें भौंकने वाले गली के कुत्ते समझकर उनके हाल पर छोड़ देंगे।’ परमहंस ने उत्तर दिया, ‘नहीं, तुम्हें ऐसा नहीं सोचना चाहिए। तुम्हें भलों से मिलना चाहिए और बुरों से बचना चाहिए।’ विवेकानंद उनका आशय नहीं समझे। उन्होंने पूछा, ‘क्या दुष्टों के अपमान करने पर चुप रहना चाहिए?’ परमहंस ने इस विषय को समझाने के लिए एक महात्मा और सांप की कहानी सुनाई।
महात्मा जिस रास्ते से गुजर रहे थे, उस पर एक विषधर सांप रहता था। सांप के डर से बच्चे उधर जाने से डरते थे। उन्होने जब महात्मा को उस तरफ जाते देखा, तो उन्हें मना किया। महात्मा नहीं माने और उसी रास्ते पर चल पड़े। बच्चे जिज्ञासावश देख रहे थे कि महात्मा के साथ कोई अनहोनी न हो जाए! लेकिन यह क्या! सांप दिखा तो महात्मा बोले, ‘ईश्वर के रचे प्राणियों को काटना अच्छा नहीं।’ सांप शांत हो गया। उसने महात्माजी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। वह अपनी राह बढ़ गए। बच्चों ने देखा तो उन्हें लगा कि यह सांप बदल गया है। अब यह काटता नहीं है। उसके बाद वे सांप से छेड़छाड़ करने लगे। जब-तब उस पर पत्थर मारते। एक दिन डंडे से पीट-पीट कर उसे अधमरा कर दिया।
कुछ दिनों बाद महात्मा उधर से फिर गुजरे तो सांप का बुरा हाल देखकर चौंक उठे। कारण जानना चाहा। सांप ने पूरी आपबीती सुना दी। महात्मा ने कहा, ‘यह तो तुम्हारा पागलपन है। मैंने तुम्हें इतना कहा था कि भगवान के रचे प्राणियों को काटो मत। तुमने तो फुंफकारना भी छोड़ दिया।’ विवेकानंद की तरफ देखते हुए परमहंस ने कहा, ‘इसलिए बुराई को भयाक्रांत करके रोको। ध्यान रहे कि बुराई का सामना बुराई से करने की नौबत न आए।’- संकलन : हरिप्रसादराय
स्वामी विवेकानंद शिकागो भाषण:--
1893 में अमेरिका के शिकागो में विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानंद ने ‘मेरे अमेरिकी भाइयों और बहनों’ के साथ अपना भाषण शुरू किया था। उनकी इस लाइन को सुनने के बाद ही वहां पूरा हॉल तालियों की आवाज से गूंज उठा और कई मिनटों तक वहां पर तालियां बजती रह गई थी। भाषण की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा, ‘मेरे अमेरिकी भाइयों और बहनों, मैं आपको दुनिया की प्राचीनतम संत परम्परा की तरफ़ से धन्यवाद देता हूं।’
स्वामी विवेकानंद ने आगे कहा कि ‘मैं सभी धर्मों की जननी की तरफ़ से धन्यवाद देता हूं और सभी जातियों, संप्रदायों के लाखों, करोड़ों हिन्दुओं की तरफ से आपका आभार व्यक्त करता हूं। यह ज़ाहिर करने वालों को भी मैं धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने बताया कि दुनिया में सहिष्णुता का विचार पूरब के देशों से फैला है।’
स्वामी विवेकानंद ने अपने धर्म पर गर्व जताते हुए कहा, ‘मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से हूं, जिसने दुनिया को सहिष्णुता और सार्वभौमिक स्वीकृति का पाठ पढ़ाया है। हम सिर्फ सार्वभौमिक सहिष्णुता पर ही विश्वास नहीं करते बल्कि, हम सभी धर्मों को सच के रूप में स्वीकार करते हैं।’
25 साल की आयु में स्वामी विवेकानंद ने दुनिया का किया त्याग
दरअसल, स्वामी विवेकानंद ने 25 साल की आयु में गेरुआ वस्त्र धारण कर लिया था और पैदल ही पूरे भारत की यात्रा पर निकल गए। इसके बाद 31 मई, 1893 को विवेकानंद मुम्बई से विदेश यात्रा पर निकले और सबसे पहले जापान पहुंचे। जापान में स्वामी विवेकानंद ने नागासाकी, ओसाका और योकोहामा समेत कई जगहों का दौरा किया। जापान के बाद स्वामी विवेकानंद चीन और कनाडा से होते हुए अमेरिका के शिकागो पहुंच गए।
तीन साल तक उन्होंने अमेरिका और इंग्लैंड में वेदांत दर्शन और धर्म का प्रचार किया और फिर भारत लौटकर रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन की स्थापना की। पश्चिम की दूसरी संक्षिप्त यात्रा के बाद 4 जुलाई, 1902 को उनका निधन हो गया। उनके व्याख्यानों और लेखों को उनके संपूर्ण कार्यों के नौ खंडों में संकलित किया गया है।
रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शैक्षिक और शोध संस्थान (आरकेएमवीईआरआई) की स्थापना, प्रशासन और संचालन रामकृष्ण मिशन (विश्वविद्यालय की प्रायोजक सोसायटी) द्वारा किया जाता है, जो 1897 में स्वामी विवेकानंद द्वारा शुरू की गई एक पंजीकृत सोसायटी है। रामकृष्ण मिशन एक प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) है जो जाति, रंग, पंथ, धर्म, राष्ट्रीयता, लिंग, क्षेत्रीय पूर्वाग्रह आदि के बावजूद भारत और विदेशों में समाज की सेवा कर रहा है। शिक्षा, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक गतिविधियों, स्वास्थ्य, राहत और पुनर्वास, ग्रामीण और आदिवासी विकास, प्रकाशन, शिक्षण और उपदेश, और बड़ी संख्या में संबद्ध क्षेत्रों में लगभग 200 शाखा केंद्रों का विशाल नेटवर्क, जो सभी व्यक्ति और समाज के समग्र विकास के लिए हैं। स्वामी विवेकानंद द्वारा दी गई विचारधारा, अर्थात् 'निःस्वार्थ सेवा ही मनुष्य में ईश्वर की वास्तविक पूजा है', 'स्वयं की मुक्ति के लिए तथा विश्व के कल्याण के लिए', के आधार पर, रामकृष्ण मिशन बीसवीं सदी के आरंभ में अपनी स्थापना के समय से ही समाज की सेवा चुपचाप करता आ रहा है तथा अब यह स्वामी विवेकानंद द्वारा प्रारंभ किया गया एक स्थापित तथा स्वीकृत धर्मार्थ, परोपकारी, गैर-लाभकारी, गैर-सरकारी संगठन के रूप में जाना जाता है |
रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के बारे में:--
रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन जुड़वां संगठन हैं जो रामकृष्ण आंदोलन या वेदांत आंदोलन के नाम से जाने जाने वाले विश्वव्यापी आध्यात्मिक आंदोलन का मूल आधार हैं। पश्चिम बंगाल में गंगा नदी के तट पर बेलूर मठ में मुख्यालय वाले इस आंदोलन का उद्देश्य पूर्व और पश्चिम तथा प्राचीन और आधुनिक धर्मों के बीच सामंजस्य स्थापित करना है, साथ ही मानवीय क्षमताओं का सर्वांगीण विकास, सामाजिक समानता, शांति और सबसे बढ़कर, धर्म, जाति, नस्ल या राष्ट्रीयता के किसी भी भेदभाव के बिना पूरी मानवता के लिए आध्यात्मिक पूर्णता लाना है।
रामकृष्ण मठ संन्यासियों का एक संघ है, जिसके आदर्श श्री रामकृष्ण (1836-1886) हैं, जिन्हें आधुनिक युग का पैगम्बर माना जाता है। रामकृष्ण मिशन एक पंजीकृत संस्था है जो 'मनुष्य में ईश्वर की सेवा' की भावना से मानवता की सेवा में लगी हुई है। इसकी स्थापना श्री रामकृष्ण के मुख्य शिष्य स्वामी विवेकानंद (1863-1902) ने की थी, जिन्हें आधुनिक दुनिया के प्रमुख निर्माताओं में से एक माना जाता है।
रामकृष्ण मठ को 1901 में स्वामी विवेकानंद ने स्वयं एक ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत कराया था। हालाँकि रामकृष्ण मिशन (जिसे मूल रूप से रामकृष्ण मिशन एसोसिएशन कहा जाता था) की शुरुआत 1897 में स्वामी विवेकानंद ने श्री रामकृष्ण के मठवासी और आम शिष्यों के साथ मिलकर की थी, ताकि श्री रामकृष्ण की इस वेदान्तिक शिक्षा को साकार किया जा सके कि सभी प्राणी ईश्वर की वास्तविक अभिव्यक्तियाँ हैं, रामकृष्ण मिशन को औपचारिक रूप से 1909 में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम XXI, 1860 के तहत पंजीकृत किया गया था।
यह सहिष्णुता और सार्वभौमिक स्वीकृति का एक महान केंद्र होगा, सभी धर्मों, पंथों और आस्थाओं के बीच महान सामंजस्य का केंद्र होगा, जो सद्भावना, शांति और सद्भाव का उज्ज्वल संदेश भेजेगा और पूरे ब्रह्मांड को मुक्ति की ओर ले जाएगा।
रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के विजन और मिशन का सबसे अच्छा वर्णन इसके महान संस्थापक स्वामी विवेकानंद के शब्दों में किया गया है -
"मेरा आदर्श वास्तव में कुछ शब्दों में कहा जा सकता है और वह है: मानव जाति को उनकी दिव्यता का उपदेश देना और जीवन में हर गतिविधि में इसे कैसे प्रकट किया जाए"।
तन्नो हंस: प्रचोदयात् ( तन्नो हंस: प्रचोदयात) , जिसका अर्थ है, "परमात्मा, सर्वोच्च आत्मा [हंस (हंस) द्वारा प्रतीक), हमारी [उच्च] समझ को जागृत करें।"
“यह [बेलूर मठ] एक ऐसा केंद्र होगा, जिसमें सभी पंथों और आस्थाओं के महान सामंजस्य को मान्यता दी जाएगी और उसका पालन किया जाएगा, जैसा कि श्री रामकृष्ण के जीवन में उदाहरण दिया गया है और केवल धर्म के सार्वभौमिक पहलू के विचारों का प्रचार किया जाएगा। सार्वभौमिक सहिष्णुता के इस केंद्र से सद्भावना, शांति और सद्भाव का उज्ज्वल संदेश पूरे विश्व में फैलेगा... यह मठ शिक्षा और आध्यात्मिक प्रथाओं का एक महान केंद्र बन जाएगा... धर्म के उच्चतम सिद्धांतों और आदर्शों का न केवल अध्ययन और समझना है, बल्कि उन्हें जीवन के व्यावहारिक क्षेत्र में लाना है... यहां से आने वाली आध्यात्मिक शक्ति पूरे विश्व में व्याप्त होगी और मानव गतिविधियों की धाराओं को नए चैनलों में बदल देगी। यहां से ज्ञान, भक्ति, कर्म और योग के सामंजस्य वाले आदर्शों का प्रसार किया जाएगा... सबसे पहले अन्नदान , या भोजन और भौतिक जीवन की अन्य आवश्यकताएं देना; फिर विद्यादान या बौद्धिक ज्ञान प्रदान करना; और सबसे अंत में ज्ञानदान या आध्यात्मिक ज्ञान प्रदान करना। मनुष्य के निर्माण में सहायक तीन पहलुओं का सामंजस्य स्थापित करना मठ का एकमात्र कर्तव्य होना चाहिए... हम इस मठ को सद्भाव का एक महान केंद्र बनाएंगे। श्री रामकृष्ण सभी आदर्शों के पूर्ण सामंजस्य के प्रत्यक्ष अवतार हैं... हमें यह देखना चाहिए कि ब्राह्मण से लेकर चांडाल तक सभी संप्रदायों और पंथों के लोग यहां आने पर अपने-अपने विचारों को साकार पाएंगे। माना कि ध्यान में आत्मा का साक्षात्कार करने से आप मुक्ति प्राप्त करते हैं, लेकिन दुनिया के लिए इससे क्या लेना-देना है। हमें पूरे ब्रह्मांड को मुक्ति के लिए अपने साथ ले जाना है। तभी आप शाश्वत सत्य में स्थापित होंगे। उस अवस्था में आप अवाक हो जाएंगे, अपने से परे चले जाएंगे, हर सांस लेने वाले प्राणी और ब्रह्मांड के हर अणु में अपनी आत्मा को देखेंगे। जब आप यह महसूस कर लेंगे तो आप इस दुनिया में सभी के साथ अत्यधिक प्रेम और करुणा के साथ व्यवहार किए बिना नहीं रह सकते। यह वास्तव में व्यावहारिक वेदांत है ।
स्वयं की मुक्ति और विश्व के कल्याण के लिए।
उपरोक्त दृष्टि को साकार करने के लिए यह स्वामी विवेकानन्द द्वारा दिया गया सूत्रवाक्य है, जिसे संस्कृत में इस प्रकार व्यक्त किया गया है,
आत्मनो मोक्षार्थं जगद्धिताय च ( आत्मनो मोक्षार्थं जगद्धिताय च)।
मूल सिद्धांत:
रामकृष्ण मिशन स्वामी विवेकानंद द्वारा अपने गुरु श्री रामकृष्ण के जीवन और अनुभूतियों के आधार पर सिखाए गए निम्नलिखित दो मौलिक सिद्धांतों पर आधारित है:
सभी प्राणियों की संभावित दिव्यता।
अस्तित्व की एकता (ब्रह्मांड की एकजुटता)।
ये दोनों रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन संगठन के मूल सिद्धांत हैं।
उपरोक्त मूल सिद्धांतों से निम्नलिखित निष्कर्ष निकलते हैं:
स्वतंत्रता या मुक्ति का सिद्धांत
चार योगों का संश्लेषण - ज्ञानयोग, भक्तियोग, कर्मयोग और राजयोग।
धर्मों का सामंजस्य
धर्मनिरपेक्ष और पवित्र, या मानवीय और दिव्य का सामंजस्य
स्वतंत्रता या मुक्ति स्वामी विवेकानंद का नारा था - अज्ञानता, संकीर्णता, स्वार्थ, गरीबी, अंधविश्वास, गंदगी आदि से मुक्ति। यह मुक्ति व्यक्तिगत और सामूहिक दोनों है, जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तिगत और सार्वभौमिक उत्थान होता है। स्वामी विवेकानंद ने हिमालय के अल्मोड़ा में अपने एक दर्शन के माध्यम से व्यक्ति और सामूहिक की एकता को महसूस किया - सूक्ष्म जगत (व्यक्तिगत, व्यष्टि ) और स्थूल जगत (सामूहिक, समष्टि) की एकता।
रामकृष्ण मिशन को उन्होंने जो आदर्श वाक्य दिया था, अर्थात्, आत्मनो मोक्षार्थं जगद्धिताय च , जिसका अर्थ है " अपनी मुक्ति के लिए और दुनिया के कल्याण के लिए ", उसका व्यावहारिक कार्यान्वयन उनके गुरु श्री रामकृष्ण द्वारा दिए गए एक सूत्र में सन्निहित है: शिव ज्ञाने जीव सेव , जिसका अर्थ है, " मनुष्य की सेवा भगवान की पूजा है " या " मनुष्य में भगवान की सेवा "। यह रामकृष्ण मिशन की सभी परोपकारी गतिविधियों के लिए मार्गदर्शक दर्शन है। धर्मनिरपेक्ष भाषा में अनुवादित, इसका अर्थ है कि प्रत्येक मनुष्य में सर्वोच्च उत्कृष्टता की क्षमता है और सेवा इस क्षमता की प्राप्ति और अभिव्यक्ति के लिए बाधाओं को दूर करने की कोशिश में निहित है।
राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास:--
राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का निर्णय भारत सरकार ने 1984 में लिया। 12 जनवरी को युवा दिवस के रूप में मनाने का चयन करने के पीछे मुख्य उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के विचारों और शिक्षाओं को युवाओं तक पहुंचाना था। पहली बार 12 जनवरी 1985 को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया और इसके बाद हर साल से ये दिन युवाओं के लिए समर्पित करते हुए मनाया जा रहा है।
स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था। उनका असली नाम नरेन्द्रनाथ दत्त था। स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवन के माध्यम से आध्यात्मिकता और राष्ट्र सेवा का अद्भुत संगम प्रस्तुत किया। 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में उन्होंने ऐतिहासिक भाषण दिया। अपने भाषण की शुरुआत उन्होंने "अमेरिका के भाइयों और बहनों" के साथ की। इस भाषण ने भारत को वैश्विक मंच पर एक नई पहचान दिलाई।
राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य:--
राष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के विचारों को युवाओं तक पहुंचाना और उन्हें समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए प्रेरित करना है। उनके आदर्श और विचार युवाओं में आत्मविश्वास, नेतृत्व क्षमता, और राष्ट्रीय गौरव का संचार करते हैं। इस दिन विभिन्न कार्यक्रम जैसे संगोष्ठी, सेमिनार, निबंध लेखन, खेल प्रतियोगिताएं, और सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। इनका मकसद युवाओं में नई ऊर्जा का संचार करना और उन्हें समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारियों का एहसास कराना है।
राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व:--
राष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं के लिए ऐसा मौका है जो उन्हें याद दिलाता है कि वे समाज और राष्ट्र के भविष्य निर्माता हैं। ये दिन युवाओं को ऊर्जा और क्षमताओं को सही दिशा में लगाने का संदेश देता है। यह दिन स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं और उनके आदर्शों को याद करने और उन्हें अपने जीवन में अपनाने का मौका है।
‘‘उठो, जागो और अपने लक्ष्य की प्राप्ति से पूर्व मत रुको।’’ स्वामी विवेकानंद का यह क्रांतिवाक्य आज भी युवजन को प्रेरित करता है। वे आधुनिक भारत के एक क्रांतिकारी विचारक माने जाते हैं। 12 जनवरी, 1863 कलकत्ता में जनमे स्वामी विवेकानंद का मूल नाम नरेंद्रनाथ था।
बचपन से ही उनकी बुद्धि बड़ी तीव्र थी और परमात्मा को पाने की लालसा भी प्रबल थी। एक पुस्तकालय से वे रोज एक किताब लाते और उसे रोज वापस कर आते। एक दिन कर्मचारी ने पूछ लिया, ‘‘तुम किताब पढ़ने केलिए ले जाते हो, या देखने के लिए?’’ विवेकानंद बोले, ‘‘पढ़ने के लिए। आप कुछ भी पूछ लीजिए।’’ कर्मचारी ने एक पृष्ठ खोला और उसका नंबर बताकर पूछा, ‘‘बताओ, उस पर क्या लिखा है?’’
विवेकानंद ने बिना देखे पृष्ठ को हूबहू सुना दिया।’’ औपचारिक शिक्षा के बाद उनके पिता विश्वनाथ दत्त उन्हें वकील बनाना चाहते थे, जो स्वयं कलकत्ता उच्च न्यायालय में वकील थे, लेकिन अध्यात्म से जुड़े विभिन्न ग्रंथों का अध्ययन करनेविवेकानंद अध्यात्म की राह पर ही आगे बढ़ गए। सन् 1881 में उनकी भेंट रामकृष्ण परमहंस से हुई और वे उनके शिष्य बन गए। वे भी अपने गुरु की तरह काली माँ की भक्ति करने लगे। आगे चलकर स्वामी विवेकानंद ने अद्धैत वेदांत के आधार पर सारे जगत् को आत्मस्वरूप बताया और कहा कि ‘आत्मा को हम देख नहीं सकते, किंतु अनुभव कर सकते हैं। यह आत्मा जगत् के सर्वांश में व्याप्त है। सारे जगत् का जन्म उसी से होता है, फिर वह उसी में लीन हो जाता है।’ उन्होंने धर्म को मनुष्य, समाज और राष्ट्र के निर्माण के लिए स्वीकार किया और कहा कि ‘धर्म मनुष्य के लिए है, मनुष्य धर्म के लिए नहीं।’ दुनिया में भारतीय अध्यात्म का परचम फहराने के लिए 31 मई, 1883 को विवेकानंद अमेरिका गए और शिकागो में 11 सितंबर, 1883 को विश्व धर्म सम्मेलन में अपने उद्बोधन से सबका दिल जीत लिया। ‘भाइयो और बहनो’ से आरंभ उनके संबोधन पर देर तक तालियाँ बजती रहीं।
इस समेलन में उन्होंने शून्य को ब्रह्म सिद्ध किया और भारतीय धर्म दर्शन—अद्वैत वेदांत की श्रेष्ठता का लोहा मनवाया। उन्होंने कहा कि जब हम किसी व्यक्ति या वस्तु को उसकी आत्मा से पृथक रखकर प्रेम करते हैं तो फलतः हमें कष्ट भोगना पड़ता है। अतः हमारी कोशिश यह होनी चाहिए कि हम व्यक्ति को आत्म से जोड़कर देखें या उसे आत्मस्वरूप मानकर चलें तो फिर हम हर स्थिति में— शोक, कष्ट, रोग, द्वेष—तटस्थ रहेंगे, निर्विकार रहेंगे। स्वामी विवेकानंद चार वर्ष तक अमेरिका के विभिन्न शहरों में भारतीय अध्यात्म का प्रचार-प्रसार करते रहे।
वर्ष 1887 में वे स्वदेश लौट आए। घर लौटकर उन्होंने देशवासियों का आह्वान किया—‘‘नया भारत निकल पड़े मोची की दुकान से, भड़भूँजे के भाड़ से, कारखाने से, हाट से, बाजार से, निकल पड़े झाड़ियाँ से, जंगलों से, पहाड़ों से। इस प्रकार उन्होंने आजादी की लड़ाई के लिए लोगों का आह्वान किया। इसके बाद उन्होंने देश-विदेश की व्यापक यात्राएँ कीं। रामकृष्ण मिशन की स्थापना की और धार्मिक आडंबरों, रूढ़ियों, पुरोहितवाद, कठमुल्लापन से लोगों को बचने की सलाह दी।
अपनी विचार क्रांति से उन्होंने लोगों और समाज को जगाने का काम किया। रवींद्रनाथ टैगोर ने उनके बारे में कहा, ‘‘यदि आप भारत को जानना चाहते हैं तो विवेकानंद को पढ़िए। उनमें आप सबकुछ सकारात्मक पाएँगे, नकारात्मक कुछ नहीं।’’ रोमाँ रोलाँ ने उनके बारे में कहा—‘‘उनके द्वितीय होने की कल्पना करना भी असंभव है; वे जहाँ भी गए सर्वप्रथम ही रहे।’’
4 जुलाई, 1902 को 39 वर्ष की अल्पायु में स्वामी विवेकानंद ब्रह्मलीन हो गए। उनके क्रांतिकारी विचार आज भी जन-जन को झंकृत करते रहते हैं।
Biography:--
Swami Vivekananda was a famous and influential spiritual guru of Vedanta. His real name was Narendra Nath Dutt. He represented Sanatan Dharma on behalf of India in the World Religion Conference held in Chicago, America in 1893. He founded the Ramakrishna Mission which is still doing its work. He was a capable disciple of Ramakrishna Paramahansa. He was given two minutes of time but he is mainly known for starting his speech with "My American sisters and brothers". This first sentence of his address won everyone's heart.
Born in an elite Bengali Kayastha family of Calcutta, Vivekananda was inclined towards spirituality. He was greatly influenced by his guru Ramakrishna Dev from whom he learned that God himself exists in all living beings; hence the human race i.e. the human being who helps or serves other needy people can also serve God. After Ramakrishna's death, Vivekananda travelled extensively in the Indian subcontinent and gained first-hand knowledge of the then conditions in British India. Later he left for the United States, representing India at the World's Parliament of Religions 1893. Vivekananda spread the principles of Hindu philosophy in the United States, England and Europe and conducted many public and private lectures. In India, Vivekananda is regarded as a patriotic ascetic and his birthday is celebrated as National Youth Day.
Early life of Swami Vivekananda:--
Swami Vivekananda was born on 12 January 1863 in Kolkata. His real name was Narendranath Dutta. He was born in a prosperous and educated family, due to which he received good values and education since childhood. His father, Vishwanath Dutta, was a reputed lawyer and mother Bhuvaneshwari Devi was a religious and extremely simple-natured woman. Swami Vivekananda was raised in an environment that was full of religiosity, spirituality, and high values. His parents gave him very good values and at an early age Swami Vivekananda had a deep religious feeling and a desire to study.
Swami Vivekananda's early education began at Prince Bayal School in Calcutta, where he laid the foundation of his education. He was a brilliant student, and excelled in every subject in his school. He was particularly interested in history, Sanskrit, and philosophy. His interest in religiosity and thirst for knowledge was so deep that he would often ask his teacher or his peers questions about the mystical questions of life. This curiosity of his soon led him to an inquisitive and enlightening path.
Swami Vivekananda had a contemplative and thoughtful nature, which set him apart from ordinary children. He had two different mindsets at the same time – on one hand he tried to understand the teachings of religious gurus deeply, on the other hand he was also deeply interested in western ideology and science. A turning point came in his life when he met Ramakrishna Paramahamsa. Swami Vivekananda learnt from Ramakrishna Paramahamsa and imbibed his philosophy. This was the time when he became clear on the purpose and path of his life.
Vivekanand Ji's social reform movement:--
Swami Ji wore saffron clothes at the age of 25. After that he travelled all over India on foot. Swami Ji saw poverty and hunger prevailing in India during his tour of India. Swami Ji was the first leader who criticized poverty and hunger prevailing in Indian society. After which social reform became a major element of Vivekanand's thinking and he got associated with it. He was ready to end child marriage and illiteracy. Along with this, he was always determined for women and lower castes.
Chicago World Religion Conference: The basis of his fame-
The World Religion Conference held in Chicago, America in 1893 was an important step in the process of fulfilling Swami Ji's objectives. The speech given by Swami Ji in this conference made him the first cultural ambassador of the western world.
Swami Ji explained Hindu philosophy and lifestyle in simple words. So that the western world could easily understand.
Swami Ji made the western world realize that the western world can learn a lot from Indian spirituality for its own salvation.
Despite its poverty and backwardness, India has a special contribution to world culture.
In this way, Swami Vivekananda Ji tried to end India's cultural isolation with other countries. Swami Ji went to the western world as India's first cultural ambassador.
Swami Ji's spiritual thought:--
Swami Ji emphasized on the universal and humanistic aspect of Hindu religious texts, Vedas and also emphasized on faith in service instead of dogmatism. Swami Ji tried to infuse enthusiasm in Hindu thoughts by presenting Hindu spirituality. In 1897, along with his disciples, Swami Ji established the Ramakrishna Math in Belur Math on the river Ganges in Kolkata.
He adopted the highest ideals of Vedantic religion and made them relevant in the 20th century and also left an impression of his personality on the East and the West alike.
Contribution of Swami Vivekananda:--
Swami Vivekananda was a saint, patriot, speaker, thinker and lover of humanity. He also became the source of inspiration for the Indian freedom struggle.
Rabindranath Tagore had said about Swami Vivekananda that "If you want to know India, then read Vivekananda."
Swami Vivekananda contributed significantly in the cultural integration of India.
He gave recognition to Hindu religion and philosophy at national and international level.
He ended the competition and opposition between different sects of Hindu religion and tied them in the thread of national integration.
He added original ideas to Indian philosophy through his own thoughts and experiences.
He brought about cultural integration of India.
Swami Vivekananda's precious words:--
Biography, principles and precious thoughts of Swami Vivekananda
Arise, awake and do not stop till the goal is achieved.
Do one thing at a time and while doing it put your whole soul into it and forget everything else.
First every good thing is made fun of, then opposed and then accepted.
A good character is built only after stumbling thousands of times.
Considering yourself weak is the biggest sin.
The external nature is only a bigger form of the internal nature.
Strength is life, weakness is death. Love is life, hatred is death.
Think, do not worry, give birth to new thoughts.
A person is the creator of his own destiny.
Until you trust yourself, you cannot trust God.
Fill your mind with good thoughts. After this, whatever work you do will be great.
Anything that weakens you physically, mentally or religiously, give it up.
The bigger the struggle, the greater the victory.
Company can lift you up and it can also destroy your heights.
When the heart and mind clash, listen to the heart.
The story of Narendranath Dutt becoming Swami Vivekananda:--
The story behind the name Narendranath to Swami Vivekananda is very interesting. This incident is related to his visit to America. It so happened that Swami Vivekananda started his speech in Hindi language in the Parliament of Religions held in America. As soon as he said 'Brothers and Sisters of America', he won every heart with it.
Swami ji talked about Indian religion and philosophy, everyone present there was surprised to hear his speech. The reason for this was that there was no one else there who could give such a tremendous speech on Indian religion-philosophy at such a young age.
After Swami Vivekananda's speech, there was applause for two full minutes in the Art Institute of Chicago. This speech of Swami ji is remembered even today. Not only this, it is known as an event of pride and honor in the history of India.
But Swami Vivekananda did not have money to go to America. The entire expense of his visit to America was borne by the King of Khetri of Rajputana. He also gave Swami ji the name of Swami Vivekananda from Narendranath Dutt.
The famous French writer Romain Rolland also wrote in his book 'The Life of Vivekananda and the Universal Gospel' that Swamiji accepted this name at the behest of the king to attend the World Religion Parliament held in Chicago in 1891.
Take a look at some such interesting dialogues between Swamiji and Ramakrishna Paramhansa:--
Swami Vivekananda: What thing about people surprises you?
Ramakrishna Paramhansa: Whenever a person is in trouble, then only he asks, "Why me?" When they get immense happiness, then they never think, "Why me?"
Swami Vivekananda: Why has life become so difficult today?
Ramakrishna Paramhansa: Analyzing life makes it complicated, so stop it and just live life.
Swami Vivekananda: Then why are we always sad?
Ramakrishna Paramahamsa: Being worried has become your habit. That is why you cannot be happy!
Swami Vivekananda: Why do good people always suffer?
Ramakrishna Paramahamsa: Diamond shines only when it is rubbed. Gold has to be heated in fire to become pure. Good people do not suffer but they have to go through tests. Their life becomes better by such experiences, these tests do not go in vain.
Swami Vivekananda: You mean that such experiences are beneficial?
Ramakrishna Paramahamsa: Yes, in every respect experience is like a strict teacher. First it tests and then teaches.
Swami Vivekananda: Because we are surrounded by problems, we do not know where we are going…
Ramakrishna Paramahamsa: If you look outside yourself, you will not know where you are going. Look inside yourself, eyes give vision, heart shows the way.
Swami Vivekananda: Does failure give more pain than walking on the right path?
Ramakrishna Paramahamsa: The measure of success is determined by others. The measure of satisfaction is determined by you.
Swami Vivekananda: How can one keep up one's enthusiasm during difficult times?
Ramakrishna Paramahamsa: Always consider how far you have come, rather than how far you have yet to go. Always count what you have achieved, not what you have not achieved.
Swami Vivekananda: How can I get the best out of my life?
Ramakrishna Paramahamsa: One should face one's past without regrets. One should handle one's present life with full confidence and prepare for one's future without fear.
Swami Vivekananda: Sometimes I feel that my prayers are going in vain.
Ramakrishna Paramahamsa: No prayer goes in vain. Keep your faith and keep fear away. Life is not a problem to be solved, but a mystery to be discovered. Trust me – life is truly amazing if you know how to live it.
Ramakrishna Paramhansa told the story of Mahatma and snake to Vivekananda to save him from evil:--
Swami Ramakrishna Paramhansa once asked Vivekananda, 'If people speak ill of you behind your back or want to insult you, what will you do?' Vivekananda said that he would consider them barking street dogs and leave them to their fate.' Paramhansa replied, 'No, you should not think like that. You should meet the good and avoid the bad.' Vivekananda did not understand his intention. He asked, 'Should one remain silent when the wicked insult him?' Paramhansa told the story of a Mahatma and a snake to explain this topic.
There was a poisonous snake on the road on which the Mahatma was passing. Due to fear of the snake, the children were afraid to go there. When they saw the Mahatma going in that direction, they stopped him. The Mahatma did not listen and started walking on the same path. The children were watching out of curiosity that something bad should not happen to the Mahatma! But what is this! When the Mahatma saw the snake, he said, 'It is not good to bite the creatures created by God.' The snake became calm. It did not harm the Mahatma. It went on its way. When the children saw it, they felt that the snake had changed. Now it does not bite. After that they started teasing the snake. They would throw stones at it from time to time. One day they beat it with a stick and left it half dead.
After a few days, when the Mahatma passed by there again, he was shocked to see the snake in a bad condition. He wanted to know the reason. The snake told the whole story. The Mahatma said, 'This is your madness. I had told you so much not to bite the creatures created by God. You even stopped hissing.' Looking at Vivekananda, Paramhans said, 'So stop evil by frightening it. Be careful that you do not have to face evil with evil.'- Compilation: Hariprasad Rai
Swami Vivekananda Chicago Speech:--
In 1893, at the World Religion Conference in Chicago, America, Swami Vivekananda started his speech with 'My American brothers and sisters'. After hearing this line of his, the entire hall echoed with applause and the applause continued for several minutes. While starting his speech, he said, 'My American brothers and sisters, I thank you on behalf of the world's oldest saint tradition.'
Swami Vivekananda further said, 'I thank you on behalf of the mother of all religions and express my gratitude to you on behalf of millions and crores of Hindus of all castes and sects. I also thank those who told that the idea of tolerance in the world has spread from the countries of the East.'
Expressing pride in his religion, Swami Vivekananda said, 'I am proud that I belong to that religion, which has taught the world the lesson of tolerance and universal acceptance. We not only believe in universal tolerance, but we accept all religions as true.'
Swami Vivekananda renounced the world at the age of 25
In fact, Swami Vivekananda wore saffron clothes at the age of 25 and set out on a journey across India on foot. After this, on May 31, 1893, Vivekananda left for a foreign trip from Mumbai and first reached Japan. In Japan, Swami Vivekananda visited many places including Nagasaki, Osaka and Yokohama. After Japan, Swami Vivekananda reached Chicago in America via China and Canada.
For three years he preached Vedanta philosophy and religion in America and England and then returned to India and established the Ramakrishna Monastery and Ramakrishna Mission. He died on July 4, 1902 after a second brief trip to the West. His lectures and writings have been compiled in nine volumes of his complete works.
Ramakrishna Mission Vivekananda Educational and Research Institute (RKMVERI) is established, administered and run by Ramakrishna Mission (the sponsoring Society of the University), a registered Society started by Swami Vivekananda in 1897. Ramakrishna Mission is a well known and reputed non-governmental organization (NGO) serving the society in India and abroad irrespective of caste, colour, creed, religion, nationality, sex, regional bias etc. It has a vast network of about 200 branch centers in the fields of education, cultural and spiritual activities, health, relief and rehabilitation, rural and tribal development, publications, teaching and preaching, and a large number of allied fields, all meant for the holistic development of the individual and the society. Based on the ideology given by Swami Vivekananda, i.e., 'Selfless service is the true worship of God in man', 'for self-liberation and for the welfare of the world', Ramakrishna Mission has been quietly serving the society since its inception in the early twentieth century and is now known as an established and recognized charitable, philanthropic, non-profit, non-governmental organization started by Swami Vivekananda.
About Ramakrishna Math and Ramakrishna Mission:--
Ramakrishna Math and Ramakrishna Mission are twin organizations which form the core of the worldwide spiritual movement known as the Ramakrishna Movement or the Vedanta Movement. Headquartered at Belur Math on the banks of the river Ganges in West Bengal, the Movement aims at establishing harmony between East and West and ancient and modern religions, as well as all-round development of human potentialities, social equality, peace and above all, spiritual perfection for the whole of humanity without any discrimination of religion, caste, race or nationality.
The Ramakrishna Math is an association of monks whose ideal is Sri Ramakrishna (1836-1886), who is regarded as the prophet of the modern age. The Ramakrishna Mission is a registered institution engaged in the service of humanity in the spirit of 'service to God in man'. It was founded by Swami Vivekananda (1863-1902), the chief disciple of Sri Ramakrishna, who is regarded as one of the major architects of the modern world.
The Ramakrishna Math was registered as a trust in 1901 by Swami Vivekananda himself. Although the Ramakrishna Mission (originally called the Ramakrishna Mission Association) was started in 1897 by Swami Vivekananda together with the monastic and lay disciples of Sri Ramakrishna to realize Sri Ramakrishna's Vedantic teaching that all beings are true manifestations of God, the Ramakrishna Mission was formally registered in 1909 under the Societies Registration Act XXI of 1860.
It will be a great centre of tolerance and universal acceptance, a centre of great harmony among all religions, creeds and faiths, sending out a bright message of goodwill, peace and harmony and leading the entire universe towards liberation.
The Vision and Mission of Ramakrishna Math and Ramakrishna Mission are best described in the words of its great founder Swami Vivekananda -
"My ideal can indeed be stated in a few words and that is: to preach to mankind their divinity and how to manifest it in every activity in life".
Tanno Hansa: Prachodayat ( तननो हंस: प्रचौदयत ), which means, "May the Supreme Spirit, the Supreme Being [symbolised by the hamsa (swan)], awaken our [higher] understanding." “This [Belur Math] will be a centre in which the great harmony of all creeds and faiths will be recognised and followed, as exemplified in the life of Sri Ramakrishna and only the ideas of the universal aspect of religion will be propagated. From this centre of universal tolerance the bright message of goodwill, peace and harmony will spread throughout the world… This Math will become a great centre of education and spiritual practices… The highest principles and ideals of religion are not only to be studied and understood, but they are to be brought into the practical field of life… The spiritual power coming from here will pervade the entire world and turn the streams of human activity into new channels. From here the harmonious ideals of Jnana, Bhakti, Karma and Yoga will be propagated… Firstly Annadana, or the giving of food and other necessities of material life; then Vidyadana, or intellectual knowledge; and lastly Gyanadana, or spiritual knowledge. Harmonising the three aspects which are instrumental in the building up of man should be the sole duty of the Math… We will make this Math a great centre of harmony. Sri Ramakrishna is the living embodiment of the perfect harmony of all ideals... We must see that people of all sects and creeds, from Brahmin to Chandala, will find their respective ideas realised when they come here. Granted that by realising the Self in meditation you achieve liberation, but what has that got to do with the world. We have to take the whole universe with us to liberation. Only then will you be established in the eternal truth. In that state you will become speechless, go beyond yourself, see your Self in every breathing being and in every atom of the universe. When you realise this you cannot live in this world without treating everyone with utmost love and compassion. This is indeed practical Vedanta.
For the liberation of self and welfare of the world.
This is the motto given by Swami Vivekananda for realizing the above vision, which is expressed in Sanskrit as,
Atmano Mokshartham Jagaddhitaya Cha (Atmano Mokshartham Jagaddhitaya Cha).
Basic Principles:
The Ramakrishna Mission is based on the following two fundamental principles taught by Swami Vivekananda on the basis of the life and realizations of his Guru Sri Ramakrishna:
The potential divinity of all beings.
The unity of existence (the oneness of the universe).
These two are the basic principles of the Ramakrishna Math and the Ramakrishna Mission Organization.
The following conclusions flow from the above basic principles:
The principle of freedom or liberation
The synthesis of the four yogas – Jnanayoga, Bhaktiyoga, Karmayoga and Rajayoga.
Harmony of religions
Harmony of the secular and the sacred, or the human and the divine
Freedom or liberation was the slogan of Swami Vivekananda – freedom from ignorance, narrow-mindedness, selfishness, poverty, superstition, filth, etc. This liberation is both individual and collective, resulting in individual and universal upliftment. Swami Vivekananda realized the unity of the individual and the collective through one of his visions at Almora in the Himalayas – the unity of the microcosm (individual, Vyashti) and the macrocosm (collective, Samashti).
The motto he gave to the Ramakrishna Mission, namely, Atmano Mokshartham Jagaddhitaya Cha, meaning "For one's own liberation and for the welfare of the world", its practical implementation is embodied in a sutra given by his guru Sri Ramakrishna: Shiva Gyane Jeev Seva, meaning, "Service to man is worship of God" or "Service to God in man". This is the guiding philosophy for all the philanthropic activities of the Ramakrishna Mission. Translated into secular language, it means that every human being has the potential for the highest excellence and service lies in trying to remove obstacles to the realization and expression of this potential.
History of National Youth Day:--
National Youth Day is celebrated on the occasion of the birth anniversary of Swami Vivekananda. The decision to celebrate this day was taken by the Government of India in 1984. The main objective behind choosing to celebrate 12 January as Youth Day was to convey the thoughts and teachings of Swami Vivekananda to the youth. For the first time, National Youth Day was celebrated on 12 January 1985 and after that every year this day is being celebrated by dedicating it to the youth.
Swami Vivekananda was born on 12 January 1863 in Kolkata. His real name was Narendranath Dutt. Swami Vivekananda presented a wonderful confluence of spirituality and national service through his life. He gave a historic speech at the World Religion Conference held in Chicago in 1893. He started his speech with "Brothers and Sisters of America". This speech gave India a new identity on the global stage.
Purpose of National Youth Day:--
The main objective of National Youth Day is to convey the thoughts of Swami Vivekananda to the youth and inspire them for positive change in the society. His ideals and thoughts instill confidence, leadership ability, and national pride in the youth. On this day, various programs like symposia, seminars, essay writing, sports competitions, and cultural activities are organized. Their aim is to infuse new energy in the youth and make them realize their responsibilities towards the society.
Importance of National Youth Day:--
National Youth Day is such an opportunity for the youth which reminds them that they are the future makers of the society and the nation. This day gives the message to the youth to use their energy and abilities in the right direction. This day is an opportunity to remember the teachings and ideals of Swami Vivekananda and adopt them in their lives.
"Arise, awake and do not stop before achieving your goal." This revolutionary statement of Swami Vivekananda still inspires the youth. He is considered a revolutionary thinker of modern India. Born on 12 January 1863 in Calcutta, Swami Vivekananda's original name was Narendranath.
Since childhood, his intellect was very sharp and the desire to attain God was also strong. He used to bring a book from a library every day and return it every day. One day the employee asked, "Do you take the book to read or to see it?" Vivekananda said, "To read. You can ask anything." The employee opened a page and told its number and asked, "Tell me, what is written on it?"
Vivekananda recited the page verbatim without looking at it.'' After formal education, his father Vishwanath Dutt, who himself was a lawyer in the Calcutta High Court, wanted him to become a lawyer, but after studying various spiritual texts, Vivekananda moved ahead on the path of spirituality. In 1881, he met Ramakrishna Paramhansa and became his disciple. He too started worshipping Mother Kali like his guru. Later, on the basis of Advaita Vedanta, Swami Vivekananda described the entire world as the soul and said, 'We cannot see the soul, but we can experience it. This soul is spread throughout the world. The whole world is born from Him and then it gets absorbed in Him.' He accepted religion for the creation of man, society and nation and said that 'Religion is for man, not man for religion.' To hoist the flag of Indian spirituality in the world, Vivekananda went to America on 31 May, 1883 and won everyone's heart with his speech at the World Religion Conference in Chicago on 11 September, 1883. His address, which began with 'Brothers and Sisters', was applauded for a long time.
In this conference, he proved that Shunya (zero) is Brahman and made people accept the superiority of Indian religious philosophy - Advaita Vedanta. He said that when we love a person or thing by keeping it separate from its soul, then as a result we have to suffer. Therefore, our effort should be to see a person by connecting him to the soul or consider him as the soul, then in every situation - grief, pain, disease, hatred - we will remain neutral, unperturbed. Swami Vivekananda kept on propagating Indian spirituality in different cities of America for four years.
He returned to his home country in the year 1887. On returning home, he appealed to the countrymen-“New India should come out from the cobbler's shop, from the furnace of the blacksmith, from the factory, from the market, from the bushes, from the jungles, from the mountains. In this way, he appealed to the people for the freedom struggle. After this, he travelled extensively in the country and abroad. He established the Ramakrishna Mission and advised people to avoid religious pomp, orthodoxy, priestism, and bigotry.
With his thought revolution, he awakened the people and the society. Rabindranath Tagore said about him, “If you want to know India, then read Vivekananda. You will find everything positive in him, nothing negative.” Romain Rolland said about him-“It is impossible to even imagine him being second; Wherever he went, he was always first.''
Swami Vivekananda died on 4 July 1902 at the young age of 39. His revolutionary thoughts continue to inspire people even today.